आज होगा कजली विसर्जनए बहनें बांधेंगी रक्षा सूत्र

. रक्षाबंधन पर्व पर गुरुवार को भी बहनों ने भाइयों को बांधी राखी
. बुंदेलखंड में कजली विसर्जन के बाद भी मनाया जाता है रक्षाबंधन

बांदा। रक्षाबंधन का पर्व गुरुवार को मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों के माथे पर तिलक किया और भाई की कलाई में राखी बांधी और मिठाई खिलाई। भाईयों ने भी अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हुए उपहार भेंट किया।

शहर और गांवों में रक्षाबंधन का पर्व मनाया गया। इधर शुक्रवार को कजली विसर्जन किया जाएगा। कजली विसर्जन के बाद भी बुंदेलखंड में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। इसलिए कजली विसर्जन के बाद भी राखी बंधन का सिलसिला चलेगा।


अबकी बार रक्षाबंधन में तिथि और समय को लेकर लोग सांसत में रहे। सभी लोग एक.दूसरे से रक्षाबंधन पर्व मनाए जाने को लेकर पूछते नजर आए। लेकिन ज्योतिष जानने वाले विद्वानों ने राखी बंधन का समय भी बताया। इसके मुताबिक गुरुवार को ही रक्षाबंधन का पर्व मनाए जाने की बात कही गई।

बहनों ने अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधी। अलबत्ता बुंदेलखंड में कजली विसर्जन के बाद रक्षाबंधन पर्व मनाए जाने की परंपरा चली आ रही है। इस परंपरा को ध्यान में रखते हुए ज्यादातर लोगों ने गुरुवार को रक्षाबंधन का पर्व नहीं मनाया। यह लोग शुक्रवार को कजली विसर्जन किए जाने के बाद रक्षाबंधन का पर्व मनाएंगे।


इधरए कजली विसर्जन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पुलिस और प्रशासन भी कजली विसर्जन को लेकर सतर्क नजर आ रहा है। एसपी अभिनंदन ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। गौरतलब हो कि शहर के छाबी तालाबए नवाब टैंक के साथ ही शहर और गांवों के जलाशयों में कजली का विसर्जन किया जाता है।

इस दौरान तमाम इलाकों में मेले का आयोजन भी होता है। जबकि कई गांवों में विशाल दंगल का भी आयोजन किया जाता है। दंगल में पहुंचने वाले नामी गिरामी पहलवान अपनी कुश्ती कला का प्रदर्शन करत ईनाम जीतते हैं।
नवाब टैंक में आज लगेगा मेला
बांदा। रक्षाबंधन पर्व के मौके पर शहर के नवाब टैंक में अरसे से मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में शहर और आसपास के गांवों के लोग पहुंचते हैं। मेले में आने वाले लोग पार्क का लुत्फ उठाते हैं।

अबकी बार तो आक्सीजन पार्क भी बनकर तैयार हो चुका हैए जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। नवाब टैंक में लगने वाले मेले में पहंुचने वाली भीड़ को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुलिस विभाग द्वारा इंतजामात किए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker