पुलिस प्रशिक्षण 

पिछले दिनों चौबीस घंटों के भीतर तीन अलग-अलग ओहदे के पुलिसकर्मियों की वाहनों से कुचलकर की गई हत्याओं को क्या महज संयोग माना जाना चाहिए? यह प्रश्न इसलिए और महत्वपूर्ण हो जाता है कि ये हत्याएं देश के तीन राज्यों में हुईं, जिनमें अलग-अलग दलों या गठबंधन की सरकारें हैं।

शायद यही कारण था कि इन पर कोई राजनीतिक बयानबाजी नहीं हुई, पर यह भी नहीं हुआ कि इन्हें लेकर विधायी सदनों या मीडिया में कोई गंभीर बहस हुई हो। 

हरियाणा में नूह के निकट पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र सिंह बिश्नोई, झारखंड की राजधानी रांची में महिला सब-इंस्पेक्टर संध्या टोपनो और गुजरात के आणंद जिले में कांस्टेबल किरण राज ड्यूटी के दौरान मारे गए। तीनों दुर्घटनाओं की परिस्थितियां एक जैसी ही थीं।

तीनों में अपराधी तेज रफ्तार वाहनों में भागने की कोशिश कर रहे थे, तीनों में मौके पर मौजूद पुलिस वालों ने उन्हें रोकने का प्रयास किया और तीनों ही जगह ड्राइविंग सीट पर बैठे दुस्साहसिक चालकों ने उन्हें कुचल दिया।

एक बात स्पष्ट है, जाहिरा तौर पर इन घटनाओं में आपस में कोई संबंध न होते हुए भी समाजशास्त्र के किसी गंभीर विद्यार्थी को इनमें बडे़ दिलचस्प अंतरसंबंध मिल सकते हैं।

सबसे पहले हमें पिछले सात दशकों में पुलिस और जन-सामान्य के रिश्तों में आए बदलाव को समझना होगा। आजादी के पहले पुलिस और जनता के बीच के रिश्ते कुछ वैसे ही थे, जिनकी किसी औपनिवेशिक समाज में अपेक्षा की जा सकती है।

उन दिनों हिंदीभाषी इलाकों की लोककथाओं या लोकगीतों में एक मुहावरा जनता की जुबान पर चढ़ा हुआ मिलता है, जिसके अनुसार, गांव में खाकी पगड़ी दिखते ही पूरा गांव खाली हो जाता था और लोग आसपास के जंगलों में भाग जाते थे।

बाद के कुछ दशकों तक इस स्थिति में कोई उल्लेखनीय बुनियादी फर्क नहीं पड़ा। स्वाभाविक था, एक नए बन रहे लोकतांत्रिक समाज में जनता बहुत दिनों तक पुलिस से अपने ऐसे रिश्ते नहीं स्वीकार कर सकती थी। परिवर्तन शुरू हुए, पर बहुत धीरे-धीरे।

मैंने उत्तर प्रदेश के एक मुख्यमंत्री को एलानिया कहते सुना है कि पुलिस का इकबाल तो उसकी हनक से कायम होता है। यह वही हनक है, जिसके चलते जनता गांव छोड़ जंगलों में भाग जाती थी। यह अलग बात है, लोकतंत्र के चलते सार्वजनिक रूप से इस सोच का समर्थन करने वाले कम होते गए हैं।


इन दुर्घटनाओं के पीछे सबसे पहले हमें इसी मानसिकता को समझना होगा। हमारा औसत पुलिसकर्मी क्या अब भी यह नहीं सोचता कि उसके तन पर खाकी देखते ही अपराधी जड़ हो जाएगा और अपना वाहन बंद कर देगा? वह भूल जाता है कि अब यथार्थ बदल चुका है।

वाहनों के इंजन ज्यादा ताकतवर हैं और उन्हें चलाने वाले व्यक्ति के मन से पुलिस का पारंपरिक खौफ खत्म हो चुका है। तीनों घटनाओं में अतिरिक्त आत्मविश्वास से लबरेज पुलिसकर्मी इसी भ्रम में मारे गए कि उनके इशारा करते ही वाहन रुक जाएंगे।


किसी वर्दीधारी संगठन में, जिसे हथियार दिए गए हैं, प्रशिक्षण सबसे महत्वपूर्ण होता है। सेना मेें तो हर यूनिट की दीवार पर एक उद्धरण लिखा दिखता है, जिसका संदेश है कि प्रशिक्षण में जितना पसीना बहाया जाएगा, युद्धक्षेत्र में उतना ही खून बचेगा।

दुर्भाग्य से पुलिस में सबसे उपेक्षित क्षेत्र प्रशिक्षण ही है। ऊपर वर्णित तीनों घटनाओं का गहराई से अन्वेषण किया जाए, तो सिखलाई की कमियां बड़ी स्पष्ट दिखेंगी और बिना सही सिखलाई के सशस्त्र बलों की कोई टुकड़ी किसी भीड़ से बेहतर नहीं होती। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker