संभावित बाढ़ के दृष्टिगत बचाव राहत कार्य प्रबंधन की बैठक संपन्न

आकाशीय बिजली से पूर्व चेतावनी देने वाले दामिनी ऐप को करें डाउनलोड

हमीरपुर। संभावित बाढ़/अतिवृष्टि से निपटने हेतु उसकी तैयारियों के संबंध में बचाव राहत कार्य प्रबंधन की बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद हमीरपुर बाढ़ के दृष्टिगत संवेदनशील श्रेणी के अंतर्गत आता है।

अतः संभावित बाढ़ की तैयारियों के दृष्टिगत बाढ़ चैकियों को पहले से ही क्रियाशील कर दिया जाए। निचले क्षेत्रों को बाढ़ से बचाने हेतु प्रभावी कार्ययोजना बना लिया जाए तथा निचले क्षेत्रों की लिस्टिंग कर ली जाए। आपात स्थिति से बचने के लिए आवश्यक सामग्री का स्टांक रिजर्व कर लिया जाए। बाढ़ के दृष्टिगत संवेदनशील गांवों में बाढ़ सुरक्षा समितियों की बैठक कर ली जाए तथा वहां के लोगों के मोबाइल नंबर भी रख लिया जाए।

उन्होंने एसडीएम व सीओ को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्रों के तटबंधो/बंधो का निरीक्षण कर उनकी छोटी मोटी कमियों को दुरुस्त करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि संभावित बाढ़ के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों, दवाओं, ईँधन आदि की व्यवस्था पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाए।

सभी तहसीलों में लगे रेनगेज/वर्षामापी यंत्र की जांच कर उसकी क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी लोगों द्वारा दामिनी मोबाइल ऐप डाउनलोड कर लिया जाए। दामिनी एप आकाशीय बिजली के संबंध में पूर्व चेतावनी देता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी संबंधित विभागों द्वारा संभावित बाढ़ से निपटने की अभी से तैयारियां कर ली जाए तथा बाढ़ से निपटने हेतु सभी विभागों द्वारा आपदा पूर्व, आपदा के समय एवं आपदा के पश्चात किये जाने वाले कार्य के संबंध में एक कार्ययोजना बना ली जाए।

बाढ़ राहत कैंप में महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत महिला होमगार्ड/पुलिस आदि की डियूटी लगाने का कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि राहत कैंपों में पुरुषों एवं महिलाओं के लिए दो अलग-अलग व्यवस्थायें की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों के नाविकों का तथा ग्राम प्रधानों के मोबाइल नंबर रखे जाएं।

बाढ़ के समय में राशन/भोजन की व्यवस्था हेतु जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा पर्याप्त मात्रा में राशन, डीजल पेट्रोल, गैस आदि की व्यवस्था कर लिया जाए। पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं के टीकाकरण, चारे की व्यवस्था कर लिया जायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी दवाइयां की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। इस दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, एसडीएम व सीओ सदर, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश अधिशासी अभियंता मौदहा बांध तथा संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker