छोटे परिवारों के बड़े महत्व से कराएंगे रूबरू

11 से 24 जुलाई तक मनाया जाएगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

हमीरपुर। जनपद में 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस अवधि में परिवार नियोजन से जुड़े कार्यक्रमों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में शिविर लगाकर इच्छुक महिला-पुरुष की नसबंदी भी होंगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर विभागीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

अंर्तविभागीय बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है। परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. पीके सिंह ने बताया कि जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के अंतर्गत परिवार नियोजन से जुड़े कार्यक्रमों के बारे में आम लोगों को जागरूक किया जाएगा। स्थाई और अस्थाई साधनों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस दौरान सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में महिला-पुरुष की नसबंदी की जाएगी। इसकी तिथियां भी घोषित कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम दो चरणों में होता है। अभी 27 जून से लेकर 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा अभियान चल रहा है।

जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग की टीमें नवदंपति से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन से जुड़े स्थाई और अस्थाई साधनों के बार में जानकारी दे रही हैं। ऐसे दंपति जिनके दो या तीन बच्चे हैं, उन्हें नसबंदी कराने को लेकर प्रेरित किया जा रहा है।

11 जुलाई के बाद से इच्छुक लोगों को उक्त सेवाओं से आच्छादित किया जाएगा। नोडल अधिकारी ने बताया कि 11, 18 और 25 जुलाई को राठ, 12, 26 जुलाई को कुरारा, 13, 27 जुलाई को मुस्करा, 14, 28 जुलाई को सरीला, 14, 28 जुलाई को गोहांड, 21 जुलाई को सुमेरपुर व 22 जुलाई को मौदहा सीएचसी में नसंबदी की जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने बताया कि इस पखवाड़ा के अंतर्गत लोगों को छोटे परिवारों के बड़े महत्व से रूबरू कराया जाएगा ताकि लोग परिवार नियोजन कार्यक्रम के महत्व को समझें और उसे अपनाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker