डीएम की सराहनीय पहल, फरियाद लेकर आयी महिला को एक घंटे के अंदर निराश्रित महिला पेंशन योजना से जोड़ा

महिला के साथ आय दो अनाथ बच्चों/नातियो का स्कूल में कराया तुरंत दाखिला, बच्चों को भिजवाया स्कूल

हमीरपुर। जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण अपने त्वरित निर्णय एवं न्याय प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। उनकी प्राथमिकता में पीड़ितों को तत्काल सहायता एवं लाभ दिलाना है। इसी प्रकार की आज एक पहल देखने को तब मिली जब फरियाद लेकर आई सुमेरपुर की एक विधवा महिला जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण से मिलने कलेक्ट्रेट पहुंची। महिला के साथ आए दो बच्चों के बारे में जिलाधिकारी ने जानकारी ली, जिस पर महिला ने बताया कि दोनों बच्चे उसके नाती हैं।

बच्चों के मां-बाप का देहांत हो चुका है। बच्चों के स्कूल जाने के बारे में जिलाधिकारी ने जानकारी ली। जिस पर महिला ने बताया कि सुमेरपुर के मधु महाराज इंटर कांलेज में बच्चे गत वर्ष पढ़ते थे तथा फीस जमा न कर पाने के कारण स्कूल द्वारा बच्चों की टीसी नहीं दी गई है।

गरीबी के कारण वह आगे स्कूल में दाखिला कराने में असमर्थ है। इस पर जिलाधिकारी ने तत्परता दिखाते हुए तत्काल समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक को मौके पर बुलाकर बच्चों की तत्काल टीसी दिलाने तथा दोनों बच्चों का चंदन उम्र 11 वर्ष का दाखिला कक्षा 07 में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय दरियापुर में कराकर उसे तुरंत ही ड्रेस आदि दिलाकर तुरंत स्कूल भिजवाया है

वहीं महिला के दूसरे नाती योगेश उम्र 9 वर्ष का कक्षा चार में प्राथमिक विद्यालय सुमेरपुर में दाखिला दिलाकर स्कूल भेजा गया है। दूसरे बच्चे का कक्षा चार में होने के कारण उसका एडमिशन राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय दरियापुर में नहीं हो सका है। ज्ञात हो कि राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय दरियापुर में कक्षा 6 से एडमिशन होता है।

जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण को महिला के विधवा होने की जानकारी पर उन्होंने विधवा पेंशन मिलने आदि के बारे में जानकारी की जिस पर महिला द्वारा विधवा पेंशन ना मिलने की बात बताई गयी। इस पर जिलाधिकारी ने तत्काल प्रोबेशन अधिकारी को वहीं पर फार्म भरकर विधवा पेंशन योजना में शामिल करने का निर्देश दिया।

उक्त महिला का विधवा पेंशन फॉर्म भी भर दिया गया। अब अगली किस्त से महिला को विधवा पेंशन का लाभ प्राप्त होने लगेंगा। जिलाधिकारी को बच्चों के अनाथ होने जानकारी प्राप्त होने पर उन्होंने बच्चों को नियमानुसार मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत शामिल करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि महिला तथा बच्चों को हर संभव सरकारी सहायता मुहैया कराई जाए कराई जाएगी। जिलाधिकारी की इस पहल पर जहां एक निराश्रित महिला को तत्काल विधवा पेंशन योजना से जोड़ा गया तो वही अनाथ बच्चों को एक घंटे के अंदर स्कूलों में दाखिला कराकर उन्हें ड्रेस आदि देकर विद्यालय भेजा गया।

राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय में चंदन का दाखिला हो जाने से अब उसको निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, भोजन, निवास आदि प्राप्त होगा तथा अन्य किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसी प्रकार बच्चे योगेश का भी प्राथमिक विद्यालय में एडमिशन होने से उसको सभी सुविधाएं निःशुल्क प्राप्त होंगी।

इसके साथ-साथ उनको मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से भी नियमानुसार जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रकार के पीड़ित व वंचित लोगों को सरकारी योजनाओं से लाभ पहुंचाने में किसी भी तरह की लेटलतीफी किसी भी स्तर पर न की जाए। ऐसे लोगों को त्वरित ढंग से लाभ दिलाया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker