पृथ्वी के नज़दीक आ रहा है हर सेकण्ड में ब्लैक होल

दिल्लीः अंतरिक्ष की दुनिया अपने आप में बड़ी दिलचस्प है. इसके कई ऐसे रहस्य हैं, जिनसे इंसान बेखबर है. ऐसा ही एक रहस्य है ब्लैक होल (Black Hole). हाल ही में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) के वैज्ञानिकों ने 9 अरब सालों से सबसे तेजी से बढ़ते ब्लैक होल की खोज की है. यह इतना शक्तिशाली है कि हर सेकंड पृथ्वी के बराबर बढ़ रहा है. इस ब्लैक होल का द्रव्यमान भी सूरज से 3 अरब गुना ज्यादा बताया जा रहा है.

रिसर्चर्स का कहना है कि ब्लैक होल को अंधेरी क्षेत्रों में टेलिस्कोप की मदद से आसानी से देखा जा सकता है. यह रिसर्च arXiv जर्नल में प्रकाशित हुई है. वैज्ञानिकों के मुताबिक एक खास प्रकार के तारों की खोज के दौरान यह ब्लैक होल पाया गया. लीड रिसर्चर क्रिस्टोफर ओंकेन का कहना है कि इस तरह के ऑब्जेक्ट की खोज वैज्ञानिक 50 साल से करने की कोशिश कर रहे हैं.  अब तक वैज्ञानिकों ने कई ब्लैक होल्स की खोज की, लेकिन उनकी नजर से यह ब्लैक होल छूट गया.

Sagittarius A* से 500 गुना बड़ा
कुछ महीने पहले ही रिसर्चर्स ने हमारी मिल्की वे गैलेक्सी में Sagittarius A* नाम के ब्लैक होल की खोज की थी. यह आकाशगंगा के बीचोंबीच स्थित है. शोधकर्ताओं की मानें तो अभी मिला ब्लैक होल इसके मुकाबले 500 गुना ज्यादा बड़ा है. खोज में शामिल सैमुएल लाई कहते हैं कि यह ब्लैक होल इतना बड़ा है कि इसमें हमारे सौरमंडल के ग्रहों की सभी कक्षाएं भी समा सकती हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker