21 जून को जनपद में भव्यता से मनाया जाएगा आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

हमीरपुर। 21 जून 2022 को आयोजित होने वाले आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गत वर्षाे की भांति इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को जनपद में भव्यता के साथ मनाया जाएगा।

इसके लिए समयबद्ध ढंग से सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला जनपद स्तर पर जिला स्टेडियम में वृहद स्तर का कार्यक्रम आयोजित होगा, इसके अलावा तहसील, ब्लाक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि योग से लोगों को जोड़ने हेतु प्रभावी ढंग से प्रयास किए जाएं। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाए। कहा कि योग को जन आंदोलन का रूप दिया जाए, इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का कार्य अभी से प्रारंभ कर दी जाए।

कहा कि छोटे-छोटे समूह/क्लस्टर बनाकर लोगों को उससे जोड़ा जाए तथा लोगों को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने हेतु प्रोत्साहित किया जाए, लोगों को योग से जोड़कर इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में अनिवार्य रूप से बताया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्यता से मनाए जाने हेतु इसमें व्यापार मंडल, स्कूलों के छात्र-छात्राओं आदि को भी जोड़ा जाए।

उन्होंने कहा कि योग केवल एक दिन के लिए नही अपितु नियमित रूप से करने हेतु लोगों को प्रोत्साहित करें। कहा कि अलग-अलग बीमारियों से ग्रस्त तथा अलग अलग आयु के लोगों को उनकी सुविधा एवं लाभ के अनुसार योग के विभिन्न आसनों को बताया जाए।

योग से जुड़ने वाले नए लोगों को प्रारंभिक स्तर से ही योग प्रारंभ करने को कहा जाए तथा बिना प्रशिक्षक के कठिनाई वाले आसन न किए जाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संवर्धन एवं रोग प्रतिरोध क्षेत्र में योग का बड़ा महत्व है। अतः इसके महत्व को घर-घर तक प्रसारित करने हेतु प्रभावी प्रयास किए जाएं।

यह प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के साथ-साथ जनमानस को तनाव से राहत भी दिलाता है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी विकास, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पीके सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी रामजतन यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेंद्र प्रकाश, योग प्रशिक्षक ब्रजेश कश्यप एवं राजकुमार गौतम तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker