प्रशिक्षण देकर किसानों को सिखाये उन्नत कृषि यंत्रों का प्रयोग

भरुआ सुमेरपुर। हिंदुस्तान यूनीलीवर के सहयोग से परमार्थ समाज सेवी संस्थान प्रभात जल संरक्षण परियोजना अंतर्गत ब्लाक के पारा रैपुरा में उन्नत कृषि यंत्रों के प्रोत्साहन हेतु स्थलीय कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. 

प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को उन्नत कृषि यंत्रों की विभिन्न तकनीकों, उन्नत कृषि तकनीकों का व्यावहारिक प्रशिक्षण, कार्य के दौरान यंत्रों को चलाने के लिए उपकरणों के आवश्यक समायोजन से जुड़ी जानकारियां दी गई.

इसके साथ ही प्रतिभागियों के लिए विभिन्न उपकरणों के रखरखाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. प्रशिक्षण के दौरान खेत की जुताई, क्यारी बनाने, बीज की बुवाई, पौधरोपण, खाद लगाना, कीट एवं रोग प्रबंधन हेतु स्प्रे, निराई, गुड़ाई एवं फसल कटाई की मशीनों का सजीव प्रदर्शन किया गया.

लघु सीमान्त कृषकों एवं महिला कृषकों को ध्यान में रखकर विकसित इन औजारों व कृषि यंत्रों का संरक्षण तथा रखरखाव भी परमार्थ संस्थान द्वारा गठित पानी पंचायत समिति के द्वारा किया जा रहा है.

गौरतलब हो कि परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा हिंदुस्तान यूनीलीवर के सहयोग से ब्लाक के पंद्रह ग्रामों में प्रभात जल संरक्षण परियोजना का संचालन किया जा रहा है.

जिसके अंतर्गत प्रमुख रूप से सामुदायिक संगठनों का निर्माण एवं सुदृणीकरण, मृदा एवं जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण, उन्नत कृषि पद्धतियों का प्रोत्साहन, सामुदायिक पोषण वाटिका स्थापना जैसे प्रमुख विषयों पर सामुदायिक सहभागिता के साथ कार्य किया जा रहा है.

साथ ही साथ किसानों को कम लागत की स्थायी कृषि पद्धतियों से जोड़कर अधिक उत्पादन हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है.

सरकार की मंशा के अनुरूप किसानों की दुगनी आय के लिए परियोजना क्षेत्र के किसानों को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है.

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में संस्था प्रतिनिधि, परियोजना कर्मी, पानी पंचायत समिति के पदाधिकारी एवं गांव के प्रगतिशील कृषकों के द्वारा सहभागिता की गई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker