पलेवा का समय नजदीक होने के बाद भी ठप पड़े सरकारी नलकूप

भरुआ सुमेरपुर। पलेवा समय बेहद करीब होने के बाद भी इंगोहटा के सरकारी नलकूप ठप पड़े हैं. उन्हें चालू कराने की पहल अभी तक शुरू नहीं की गयी है.

खराब नलकूपों की जांच करने लखनऊ से आई टीम जिला मुख्यालय से खानापूर्ति करके लौट गयी तो नलकूप विभाग फिर से गहरी नींद में सो गया है.

जबकि किसान पलेवा के लिए परेशान हैं. क्षेत्र के ग्राम इंगोहटा के किसानों ने बताया कि कहने को गांव में सिंचाई सुविधा के लिए दस राजकीय नलकूप लगे हैं. मगर वर्तमान समय में एक भी नलकूप चालू हालत में नहीं है.

118 व 90 एचजी नलकूप कई साल से रिबोर की प्रतीक्षा मे खडे हैं. नलकूप नम्बर 164, 165 व 166 में विद्युत ट्रांसफार्मर खराब है. स्टार्टर और मेनस्विच आदि नहीं है. नलकूप नम्बर 212 का ट्रांसफार्मर खराब है.

नलकूप 213 मेन स्विच न होने से बंद है. नलकूप नम्बर 214 की मोटर खराब है. नलकूप 330 में पर्याप्त पानी न होने से नहीं चल पा रहा है.

किसान रमेश सोनकर, शमशाद खान, अशोक मिश्रा, दुलीचंद साहू, मुन्ना तिवारी और सिद्धू गुप्ता ने बताया कि 15 दिन पूर्व लखनऊ में सिंचाई विभाग की बैठक में पलेवा के लिए समय से खेतों को पानी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे.

लखनऊ से टीम भेजकर खराब पड़े नलकूपों का मौके पर जाकर सर्वे करने के भी निर्देश थे. किन्तु लखनऊ से आई टीम खराब नलकूपों को इंगोहटा गांव देखने तक नहीं आई और खानापूर्ति कर मुख्यालय से वापस लौट गयी.

मगर अक्टूबर का महीना प्रारम्भ होने के बाद भी मरम्मत के नाम पर नलकूपों के पास कोई झांकने नहीं गया है.

किसानो का कहना विभाग की लापरवाही को देखकर ऐसा लगता है कि उन्हें पलेवा को पानी ही नहीं मिल पायेगा. किसानों ने जिलाधिकारी से  बंद पड़े नलकूपों को चालू कराने की मांग की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker