शिक्षक शिक्षा,क्षमा व करुणा होता है : रामप्रकाश

हमीरपुर। स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज में आज शिक्षक दिवस कार्यक्रम मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रामप्रकाश गुप्ता ने विद्यालय के आचार्यों को बधाई एवं प्रतीक चिन्ह से सम्मानित करते हुए कहा कि शिक्षक का सही अर्थ शिक्षा, क्षमा, करुणा है।

शिक्षक दिवस हमारे राष्ट्रपति तथा उपराष्ट्रपति दोनों ही पदों पर कार्यरत रहने वाले महापुरुष डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया जाता है।

इनका जन्म 05 सितम्बर सन् 1888 को तमिलनाडु में हुआ था। इन्होने भारत के विभिन्न उच्च पदों पर आसीन होकर देश हित में अनेक कार्य किये। लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में इनके कार्य अविस्मरणीय है।

इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य रमेश शुक्ल ने बोलते हुए कहा कि आन्ध्र विश्वविद्यालय से आवासीय विश्वविद्यालय करने का श्रेय डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन को जाता है तथा उन्होने अपना सम्पूर्ण जीवन शिक्षकों को समर्पित कर दिया।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने कक्षा सः अध्यापन कार्य किया व सभी गुरुओं का मुँह मीठा कराया तथा उन्हे सम्मानित भी किया।

कार्यक्रम की शुरुआत संगीताचार्य ज्ञानेश जडि़या के नेतृत्व मे सरस्वती वंदना से हुई। कार्यक्रम में छात्र श्रेयांश, मयंक सोनी, आर्यन प्रताप व उत्कर्ष आदित्य बहिन अंजली और शिवांगी आदि ने शिक्षक दिवस के महत्व पर विधिवत प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का संचालन आचार्य बलराम सिंह ने किया। तथा आभार ज्ञापन कार्यक्रम प्रमुख आचार्य मातादीन त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर विद्यालय का समस्त स्टाफ एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रही।

अंत में वन्दे मातरम् के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।  यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य वेद प्रकाश शुक्ल ने दी।  ———————————————————      

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker