ऑनलाइन शिक्षा की निगरानी के लिए 10 नोडल अधिकारी

बांदा,संवाददाता। ऑनलाइन शिक्षा की अब मॉनिटरिंग अब जिला स्तर पर ही की जाएगी। इसके लिए विभाग ने क्षेत्रवार 10 नोडल अधिकारी तैनात किए हैं। यह अपने क्षेत्र के विद्यालयों की ऑनलाइन शिक्षा गतिविधियों पर नजर रखते हुए रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को अवगत कराएंगे। कोरोना संक्रमण काल में विद्यालय बंद चल रहे हैं।

शासन के आदेश पर पिछली 20 मई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के आदेश जारी किए गए थे। जनपद के सभी 163 विद्यालयों का दावा है कि उनके यहां ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। अधिकांश विद्यालयों के प्रधानाचार्यों का कहना है कि कक्षा 10 और 12वीं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कक्षाएं संचालित की जा रही है।

40 मिनट का वीडियो बनाकर शिक्षक अपने ग्रुप में बच्चों को विषय वार भेज रहे हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया में नेटवर्क समस्या आड़े आ रही है। उधर, जिला विद्यालय निरीक्षक ने ऑनलाइन शिक्षा का कड़ाई से अनुपालन करने के लिए क्षेत्रवार नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं।

आदेश के 10 दिन बीतने पर नोडल अधिकारियों से ऑनलाइन शिक्षा की रिपोर्ट मांगी जा रही है। नगर क्षेत्र में प्रधानाचार्य, डीएवी इंटर कॉलेज, बांदा के डॉ. आनंद कुमार, बड़ोखर खुर्द क्षेत्र में प्रधानाचार्य, राजकीय हाईस्कूल, करहिया के डॉ. दयानिधान, तिंदवारी क्षेत्र में प्रधानाचार्य, पंडित. रणछोड़दास इंटर कॉलेज, खप्टिहा कलां के महेंद्र कुमार, जसपुरा क्षेत्र में पंडित जेएन अखंड इंटर कॉलेज के प्रवक्ता चंदवारा के अजीत कुमार, महुआ क्षेत्र में प्रधानाचार्य, राजकीय हाईस्कूल, बड़ोखर बुजुर्ग के डॉ. शशि मिश्रा, नरैनी क्षेत्र में राजकीय हाईस्कूल, बरूवा कालिंजर के प्रहलाद गुप्ता, अतर्रा क्षेत्र में प्रधानाचार्य, ब्रह्म विज्ञान इंटर कॉलेज, अतर्रा के शिवदत्त त्रिपाठी, बिसंडा क्षेत्र में प्रधानाचार्य, आदर्श इंटर कॉलेज, बिसंडा के डॉ. योगेंद्र कुमार मिश्रा, बबेरू क्षेत्र में प्रधानाचार्य, जेपी शर्मा इंटर कॉलेज, बबेरू के डॉ. अनिल कुमार सिंह, कमासिन क्षेत्र में प्रधानाचार्य, विनोबा इंटर कॉलेज, कमासिन के चंद्रपाल यादव को नोडल अधिकारी नामित करते हुए ऑनलाइन शिक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker