कैश की किल्लत के चलते गल्ला मंडी में व्यापारियों ने ठप की खरीद किसान परेशान

भरुआ सुमेरपुर। बैंकों से पर्याप्त कैश न मिलने से नवीन गल्ला मंडी के व्यापारियों ने बुधवार को किसानों का माल खरीदने से साफ इंकार कर दिया. इससे माल लेकर मंडी में बेचने आए किसान परेशान हो गए.
और शाम को बगैर माल बेचे घरों को लौट गए. इस दौरान किसानों ने मंडी कार्यालय पर भी हंगामा काटा. लेकिन मंडी सचिव के मौजूद न होने से समस्या का समाधान नहीं हुआ.
इससे किसान बेहद नाराज रहे. इस माह बैंक व्यापारियों को पर्याप्त कैश नहीं मुहैया करा पा रहा है. इससे व्यापारी खरीद फरोख्त नहीं कर पा रहे हैं. आढतियों का कहना है कि उन्हें प्रतिदिन व्यापार के लिए 10 से 20 लाख रुपए की जरूरत होती है.
बैंक दो लाख से ज्यादा नहीं दे रहा है. इससे किसानों को भुगतान करने में परेशानी होती है. कैश की समस्या को देखते हुए व्यापार न करने का फैसला किया गया है और मंगलवार को मंडी सचिव को ज्ञापन सौंपकर अवगत भी कराया था.
बुधवार को अचानक खरीद बंद हो जाने से माल लेकर आए किसान पूरे दिन परेशान रहे. माल न खरीदे जाने पर किसानों ने मंडी कार्यालय में हंगामा भी किया. परंतु सचिव के न होने के कारण समस्या का समाधान नहीं हो सका.
शाम को किसान निराश होकर वापस गांव को लौट गए. उधर स्टेट बैंक के मैनेजर अजय कुमार ने बताया कि मांग के अनुरूप कैश नहीं आ रहा है. इस वजह से कैश देने में दिक्कतें हो रही हैं.
फिर भी ज्यादा से ज्यादा कैश गल्ला व्यापारियों को दिया जा रहा है. मंडी सचिव रामसेवक ने बताया कि बैंक अधिकारियों से वार्ता करके कैश की समस्या का समाधान कराया जा रहा है. खरीद बंद नहीं कराई जाएगी.
गल्ला तिलहन व्यापार संघ के सदस्य कुंज बिहारी पांडे ने बताया कि जब तक कैश की समस्या का समाधान नहीं होगा. तब तक कारोबार करना मुश्किल प्रतीत होता है. अधिकारियों से वार्ता कर समस्या से अवगत कराया है. समाधान का आश्वासन मिला है. समाधान होते ही खरीद शुरू कर दी जाएगी।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker