कोरोना को हराने में टीकाकरण बड़ा हथियार: डीएम

होम आइसोलेशन के मरीजों को आवश्यकता पर निःशुल्क मिलेगी आंक्सीजन

हमीरपुर। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए वैक्सीन बड़ा हथियार है। लेकिन अफवाहों की वजह से लोग रुचि कम ले रहे हैं, जिससे सभी का नुकसान है।

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोविड से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। एल-वन और एल-टू अस्पतालों में सभी तरह के उपकरण और दवाएं मौजूद हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले पॉजिटिव मरीजों को अगर आंक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है। तो इसके लिए सुमेरपुर पीएचसी और राठ सीएचसी में इंतजाम किए गए हैं।

मरीजों को नि:शुल्क आंक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। कोविड की रोकथाम में अब यूपी 112 पुलिस भी सहयोग करेगी। कोविड मरीजों से जुड़ी समस्याओं यथा ऑक्सीजन सिलेंडर संबंधी या अन्य का पुलिस टीम निस्तारण कराएगी।

उक्त बातें जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी और पुलिस अधीक्षक एनके सिंह ने संयुक्त रूप से कलेक्ट्रेट स्थित डा. कलाम सभागार में पत्रकारों से वार्ता में कही। डीएम ने कहा कि कोरोना से तभी जीता जा सकता है। जब ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन करवा लें। अभी आबादी को देखते हुए महज तीन प्रतिशत लोगों ने वैक्सीनेशन करवाया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के उपचार में किसी किस्म की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त आंक्सीजन, दवाएं और उपकरण मौजूद हैं। संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर पीएचसी गोहांड और सीएचसी छानी में एल वन हांस्पिटल तैयार करा दिया जाएगा। मौदहा-राठ में विधायकों के सहयोग से आंक्सीजन प्लांट भी लगाए जाने की दिशा में काम किया जा रहा है।

डीएम ने कहा कि पांजिटिव दर कम हुई है। लेकिन वैक्सीनेशन को लेकर जो जागरूकता होनी चाहिए, वह नहीं है, जो अच्छा संकेत नहीं है। उन्होंने कहा कि जनपद में कोविड की पहली और दूसरी लहर में जितने भी लोगों की मौत हुई है, उनमें शत-प्रतिशत लोगों के वैक्सीन नहीं लगी थी।

उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने के बाद कोई भी व्यक्ति पांजिटिव तो हो सकता है, मगर मृत्यु होने की संभावना बिल्कुल नही होती है। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों के माध्यम से प्रवासियों की जांच की जा रही है। अभी तक कोई भी प्रवासी पांजिटिव नहीं मिला है।

जहां भी एक-दो दिन के बुखार में लोगों की मौतें हो रही हैं, वहां भी जांचें कराई जा रही है और इस काम अब और तेजी से किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर जिला स्तरीय अधिकारी अथवा विकास खंड स्तरीय अधिकारी को की नोडल अधिकारी के रूप में लगाया गया है।

स्वास्थ्य टीमों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों पर भी सख्ती की जाएगी। डीएम ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वालों को अगर आंक्सीजन की आवश्यकता पड़ती है। तो हमीरपुर-मौदहा तहसील के मरीजों को सुमेरपुर पीएचसी और राठ-सरीला के मरीजों को राठ सीएचसी से निरूशुल्क आंक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा।

इसके लिए हमीरपुर और राठ के तहसीलदारों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 किसी भी प्रकार की समस्या, सुझाव या शिकायत के लिए एकीकृत कोविड कमांड सेंटर के फोन नंबर 05282-222330, 225491, 224542, 224543, 221026, 221028, 221030, 221031, 221033, 221035, 221036, 221021, 221022, 221024, 221025 पर संपर्क किया जा सकता है।

समस्या का तत्काल समाधान किया जाएगा। एसपी एनके सिंह ने बताया कि यूपी 112 पुलिस भी कोविड मरीजों की हर संभव मदद को उपलब्ध रहेगी। कोई भी पांजिटिव मरीज जिसे दवाएं या आंक्सीजन की आवश्यकता है। वह 112 पर कांल कर सकता है। सीएमओ डा. आरके सचान ने बताया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में जीवन रक्षक दवाएं हैं।

कोरोना लक्षण वालों को कोविड किट दी जा रही है। अब तक दस हजार से अधिक किटों का वितरण हो चुका है। टीकाकरण और टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर है। लोग टीकाकरण और टेस्टिंग दोनों से बच रहे हैं, जो कि नुकसानदेह है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि अफवाहों में न आकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण केंद्रों पर आकर अपना टीका अवश्य लगवाएं। इसके अलावा कोविड के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल जांच कराकर इलाज शुरू किया जाए। इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। प्रेस वार्ता के दौरान एएसपी अनूप सिंह भी मौजूद रहे।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker