जनपद के 25 उपकेंद्रों को मिले नए सीएचओ, संभाला कार्यभार

दूरदराज के ग्रामीणों को मिल सकेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

पांच विकासखंडों में स्वास्थ्य उपकेंद्रों में रिक्त थे सीएचओ के पद

हमीरपुर। जनपद के पांच विकासखंडों के 25 स्वास्थ्य उपकेंद्रों को नए सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) मिले हैं। सभी ने कार्यभार भी संभाल लिया है। इससे अब ग्रामीण इलाके के मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर लाभ मिल सकेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने बताया कि सुमेरपुर ब्लाक के चार गांवों ललपुरा में प्रियंका सिंह, मौहर में मधु यादव, कल्ला में मोहनी निरंजन और छानी में नेहा यादव की सीएचओ पद पर तैनाती हुई। इसी तरह कुरारा ब्लाक के एक गांव भौली में अलका देवी, मौदहा ब्लाक के सात गांवों छिरका में प्रीती देवी, गुसियारी में दिव्या वर्मा, इचैली में रश्मिलता महानता, कम्हरिया में तरन्नुम परवीन, सिसोलर में मानसी सिंह, पिपरौंदा में माण्डवी शर्मा और सायर में तारा सिंह की तैनाती हुई है।

मुस्करा ब्लाक के बिवांर प्रथम में प्रगति सिंह, बिवांर द्वितीय में आयशा सिंह, गहरौली प्रथम में प्रियंका राजपूत, गहरौली द्वितीय में शिखा पाल, खड़ेहीलोधन में शालिनी पाल, रूरीपारा में रागिनी सचान, निवादा में नीतू सिंह सचान की तैनाती हुई है। गोहांड ब्लाक के छह गांवों चिल्ली में नेहा प्रभाकर, जखेड़ी में सर्वेश कुमार, कछवाकला में वंदना देवी, पवई में पवन कुमारी, उमरिया में सीमा और वीरा गांव में सनी कुमार की तैनाती हुई है।

सीएमओ ने बताया कि इससे ग्रामीण इलाकों के मरीजों को स्वास्थ्य उपकेंद्र में ही बेहतर उपचार के साथ विभागीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) मंजरी गुप्ता ने बताया कि सीएचओ मुख्यतरू गैरसंचारी रोगों की स्क्रीनिंग करते हैं।

इनमें ब्लड प्रेशर, शुगर, हाइपरटेंशन और तीन प्रकार के कैंसर शामिल है। इसके अलावा उपकेंद्र में आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य परामर्श देना, ई.संजीवनी एप के माध्यम से किसी गंभीर बीमारी या जटिल समस्या से ग्रसित मरीज का विशेषज्ञ डॉक्टरों से संपर्क कर उपचार कराने में मदद करते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker