डीएम की अध्यक्षता में कर करेत्तर के संबंध में बैठक सम्पन्न, राजस्व कार्याे की भी हुई समीक्षा

हमीरपुर। कर करेत्तर एवं राजस्व कार्याे की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित डा. एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि एआरएम रोडवेज द्वारा बसों की नियमित रूप से जांच की जाए तथा बसों में समय समय पर टिकट आदि चेक किये जाएं।

उन्होंने कहा कि रोडवेज बस स्टैंड के आसपास प्राइवेट टैक्सी/बस आदि द्वारा सवारी भरने, उतारने आदि का कार्य किसी भी दशा में ना हो, इसके लिए अभियान चलाकर प्रवर्तनीय कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि सड़कों पर किसी भी दशा में अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए।

दुकानों में अनिवार्य रूप से डस्टबिन होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि कर करेत्तर से संबंधित सभी विभागों द्वारा प्रवर्तन कार्यों को बढ़ाया जाए तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंतर्गत वसूली का जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है। उसको समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग, नगर पालिका/नगर पंचायतों, मंडी समिति, आबकारी विभाग, खनिज विभाग, विद्युत विभाग, रोडवेज विभाग की लक्ष्य एवं वसूली सहित भू राजस्व एवं विविध देयो की वसूली की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को वसूली लक्ष्य को समयबद्ध ढंग से प्राप्त करने के संबंध में निर्देश दिए। कहा कि बकाया जमा न करने वालों की नियमानुसार आरसी जारी कर वसूली का कार्य किया जाए।

उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब पर प्रवर्तनीय कार्यवाही की जाए, कहीं पर भी शराब की ओवररेटिंग ना होने पाए, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि खनन विभाग द्वारा प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए। परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोड वाहनों पर नियमित रूप से कार्रवाई की जाए।

राजस्व कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि कोर्ट एवं विभिन्न आयोगो के पेंडिंग कार्य शीघ्र निस्तारित किए जाएं। उन्होंने कहा कि खतौनी, खसरा, वरासत, अमल दरामद के पेंडिंग कार्यों को समयबद्ध ढंग से निस्तारित करें तथा सभी वरासत समय से दर्ज हो। एंटीभू माफिया अभियान के अंतर्गत भी कार्रवाई की जाए। कहा कि सभी अमीनो के वसूली के कार्यों की नियमित रूप से समीक्षा की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आय, जाति, निवास संबंधी प्रमाण पत्रों को समयबद्ध ढंग से बनाया जाए तथा आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन संदर्भ का नियमित रूप से मांनिटरिंग की जाए, इनके अंतर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए, शिकायतों के निस्तारण के पश्चात लाभार्थियों से फीडबैक भी लिया जाए, किसी भी दशा में शिकायत डिफाल्टर संदर्भ की श्रेणी में ना आने पाए।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेश चंद्र, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डा. नागेंद्र नाथ यादव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, एसडीएम हमीरपुर रवींद्र सिंह, एसडीएम सरीला खालिद अंजुम, एसडीएम मौदहा, समस्त तहसीलदार, उपायुक्त वाणिज्यकर, एआरटीओ, आबकारी अधिकारी, समस्त ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker