पेशाब की थैली से निकाली 58 मिमी. की पथरी

भरुआ सुमेरपुर ब्लाक के मिहुंना गांव के मरीज का हुआ सफल आंपरेशन

एक घंटे तक चले आंपरेशन के बाद निकाली गई साबुन की आकार की पथरी

पेशाब में जलन से बेचैन था मरीज, कई रातों से नहीं आई थी ठीक से नींद

हमीरपुर। पेशाब की थैली में 58 मिमी. (एमएम) की पथरी के दर्द से परेशान मरीज को मंगलवार को जिला अस्पताल के सर्जन और उनकी टीम ने एक घंटे तक चले आंपरेशन के बाद राहत पहुंचाई। साबुन के आकार की पथरी देखकर टीम के सदस्य भी चैंक गए। जिला अस्पताल में यह पहला आंपरेशन है, जिसमें इतने बड़े आकार की पथरी निकाली गई है।

भरुआ सुमेरपुर ब्लाक के मिहुंना गांव निवासी आशीष (23) वर्ष पुत्र हीरामन करीब चार साल से मानसिक बीमारी से भी ग्रसित था। उसका उपचार लखनऊ पीजीआई में होता रहा है। पिता के अनुसार सिर के आंपरेशन भी हुए हैं। इस दौरान उसके कई-कई दिनों तक पेशाब की नली लगी रहती थी।

इसी दौरान उसे पेशाब में जलन की शिकायत होने लगी। पेशाब भी कम-कम उतरता था। डाक्टरों ने पेशाब की थैली में मामूली पथरी की बात बताई थी और दवा से ठीक होने का आश्वासन दिया था, लेकिन तकलीफ बढ़ रही थी। कई रातों से आशीष को ठीक से नींद भी नहीं आई थी। हीरामन ने बताया कि दस दिनों से आशीष को ज्यादा दिक्कत होने लगी, जिसके बाद उन्होंने जिला अस्पताल के सर्जन डा. सिद्धार्थ जैन से संपर्क किया।

जांच में पता चला कि पेशाब की थैली में बड़े आकार की पथरी है। पांच दिनों तक दवा चली। जिससे आराम तो मिला लेकिन जलन नहीं गई। डा. सिद्धार्थ ने आंपरेशन कराने की सलाह दी और मंगलवार को डा. जैन, एनेस्थीसिया डा. आरटी बनर्जी की टीम ने आशीष का सफलतापूर्वक आंपरेशन करके साबुन की आकार की 58 एमएम की पथरी को निकाल लिया। 13 एमएम पथरी के भी टुकड़े निकाले गए हैं। सीएमएस डा. केके गुप्ता ने सफल आंपरेशन के लिए टीम को बधाई दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker