मिलावटी खाद्य सामग्री पर करें प्रवर्तनीय कार्यवाही: जिलाधिकारी

हमीरपुर। खाद्य पदार्थों एवं औषधियों में होने वाली मिलावट/नकली सामग्री की रोकथाम के संबंध में जिला स्तरीय समिति की बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में कहीं भी मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री किसी भी दशा में नही होनी चाहिये, मिलावटी खाद्य पदार्थों पर माहवार टारगेट तय करके लगातार प्रवर्तनीय कार्रवाई की जाए, छापेमारी तथा सैंपलिंग का कार्य नियमित रूप से किया जाए।

कहा कि ऐसे सैम्पल प्राथमिकता से ले जिनके फेल होने की संभावना अधिक हो। जिलाधिकारी ने कहा कि मिलावटी दूध आदि ना बिकने पाए इसके लिए लगातार सैम्पलिंग की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ड्रग इंस्पेक्टर नियमित रूप से मेडिकल स्टोर की जांच की जाए।

कहा कि फेल नमूनों के वाद समय से दायर कर प्रभावी ढंग से पैरवी की जाये। ताकि मिलावट खोरो पर शीघ्रता से कार्यवाही की जा सके। ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा दवाओं के सैम्पल लिए जाय तथा नियमित रूप से मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि कटे-फटे फल, खाद्य सामग्री आदि की बिक्री न की जाए।

नियमित रूप से सैंपलिंग का कार्य किया जाए तथा प्रवर्तनीय कार्य में तेजी लाई जाए। खाद्य सामग्री बिक्री करने वाले दुकानदारों द्वारा ग्लब्स का अनिवार्य रूप से प्रयोग किया जाए।

कहा कि मिलावटी खाद्य सामग्री के बारे में लोगों को जागरूक किया जायें। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत, अभिहित अधिकारी राम अवतार यादव, उपायुक्त वाणिज्य कर जयसेन ,एआरटीओ एवं अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker