भूपेंद्र चौधरी को बनाया जा सकता है यूपी बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष

दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी गुरुवार को उत्तर प्रदेश के नए प्रदेश अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर सकती है. अध्यक्ष पद की रेस में पश्चिम के जाट नेता और योगी सरकार में पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी का नाम सबसे आगे हैं. दरअसल, भूपेंद्र चौधरी ने बुधवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात की थी. भूपेंद्र चौधरी बुधवार को आजमगढ़ में सरकारी कार्यक्रम बीच में छोड़कर दिल्ली रवाना हो गए थे, जहां जेपी नड्डा समेत बीजेपी और आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. सूत्रों की माने तो भूपेंद्र चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाने की सहमति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भी दे दी है.

स्वतंत्र देव सिंह के योगी मंत्रिमंडल में शामिल हो जाने के बाद नए प्रदेश अध्यक्ष की चर्चाएं तेज हो गई थी. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी में एक पद एक व्यक्ति का सिद्धांत है. पिछले दिनों स्वतंत्र देव सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. फिलहाल वह भारतीय जनता पार्टी के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष है. वहीं यूपी में नए महामंत्री संगठन धर्मपाल की भी नियुक्ति हो गई है. धर्मपाल पश्चिम यूपी से आते हैं और सैनी बिरादरी के नेता हैं.

पश्चिम के सियासी समीकरणों को साधने की कोशिश
इसी बीच भूपेंद्र चौधरी के नाम की चर्चा से इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पश्चिम के सियासी समीकरणों को साधने के लिए उन्हें अध्यक्ष बना सकता है. पश्चिमी यूपी में समाजवादी पार्टी के गठबंधन को कमजोर करने की भी यह रणनीति है. भूपेंद्र चौधरी बुधवार रात दिल्ली पहुंचे वहां भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की और राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल से मुलाकात की. आज भूपेंद्र चौधरी भारतीय जनता पार्टी के तमाम बड़े नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष का ऐलान आज ही हो सकता है.

लॉकडाउन में श्रमिकों को फ्लाइट से गांव भेजने वाले पप्पन सिंह ने की आत्महत्या

कौन हैं भूपेंद्र चौधरी?
भूपेंद्र चौधरी अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. आरएसएस की पृष्ठभूमि से आने वाले भूपेंद्र चौधरी बीजेपी के पश्चिम क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं. भूपेंद्र चौधरी ने विश्व हिंदू परिषद से अपनी राजनीति शुरू की थी. मुरादाबाद के रहने वाले भूपेंद्र चौधरी बीजेपी की जिला कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे हैं. अमित शाह जब यूपी में प्रभारी बनकर आए इसके बाद भूपेंद्र चौधरी को अपने साथ तमाम चुनावी अभियानो में लगाया. वहीं महामंत्री संगठन सुनील बंसल के भी भूपेंद्र चौधरी काफी करीबी माने जाते हैं. पिछले दिनों पश्चिमी यूपी में जाट आंदोलन को खत्म करने के लिए भूपेंद्र चौधरी ने कमान संभाली थी. भूपेन्द्र चौधरी बीजेपी से एमएलसी और योगी सरकार में दूसरी बार पंचायती राज मंत्री हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker