सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में डाक्टरो के न रहने से मरीज परेशान

कुरारा-हमीरपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुरारा में डाक्टरों के ना रहने के कारण मरीज होते हैं परेशान। वही कभी भी डाक्टरों की उपलब्धता नहीं होती है। जिससे गांव से आने वाले मरीजों को प्राइवेट चिकित्सकों के पास जाकर इलाज करवाना पड़ता है। वहीं डाक्टरों की तैनाती होने के बावजूद अस्पताल में नहीं बैठते हैं।

जिम्मेदारों का ध्यान भी इस ओर नहीं जाता है, इससे मरीज परेशान रहते हैं। ज्ञात हो कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुरारा में डाक्टरों द्वारा मरीज न देखे जाने से क्षेत्रीय जनता में खासा आक्रोश व्याप्त है। जबकि इस अस्पताल में डाक्टरों की पर्याप्त उपलब्धता है। लेकिन फिर भी यह लोग मरोज नहीं देखते तथा ना ही अस्पताल में बैठते हैं। जिससे क्षेत्र का मरीज परेशान घूम रहा है।

इस समय संधिकाल होने के कारण संक्रामक बीमारियों का जोर ज्यादा है। जुकाम बुखार तथा डायरिया आदि के मरीजों की संख्या बहुतायत में होती है तथा 1 से 2 सैकड़ा मरीज प्रतिदिन अस्पताल आ रहे हैं। लेकिन डाक्टरों के ना होने के चलते मजबूरन उन्हें प्राइवेट चिकित्सकों से इलाज करवाना पड़ रहा है।

जहां सरकार द्वारा गांव-गांव तक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उपकेंद्रों तक में सीएचओ की नियुक्ति की गई है। लेकिन कुरारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्था भगवान के भरोसे ही संचालित हो रही है। वही गांव का हाल इससे भी ज्यादा खराब है। जहां उप केंद्रों में सीएच्ओ कभी जाते ही नहीं है।

अस्पताल में ही उन्हें काम दे दिया जाता है और पूरी की पूरी व्यवस्था आंनलाइन फर्जी तरीके से संचालित की जा रही है। कुछ सीएच्ओ विगत कई महीनों से अवकाश पर हैं। लेकिन क्यों हैं इसका जवाब किसी के पास नहीं है मजे की बात तो यह है कि जब कस्बे में लोगों के पास मरीज देखने का समय नहीं है।

तो गांव में कौन जाए वही सुदूर अंचलों से आए सीएच्ओ को गांव में तैनाती दिए जाने से वह गांव जाना पसंद नहीं करते हैं तथा अस्पताल परिसर में ही रहकर किसी ढंग से समय व्यतीत कर रहे हैं। जिनसे कहने वाला कोई नहीं है। वहीं प्रभारी चिकित्सक डा. पीके सिंह के रहमों करम पर सीएच्ओ एवं डाक्टर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ठीक ढंग से नहीं कर रहे हैं। जिससे आम जनमानस में रोष व्याप्त है।

ग्रामीणों ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर से मांग की है कि कुरारा अस्पताल का औचक निरीक्षण कर यहां पर व्याप्त खामियों को जाने तथा दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करें। वहीं अस्पताल में डाक्टरों की अनुपलब्धता के बारे में प्रभारी चिकित्सक डा. पीके सिंह से जानकारी करने पर उन्होंने उक्त आरोपों को नकारते हुए बताया कि अस्पताल का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। लेकिन वास्तविकता से सभी परिचित हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker