409 किसानों ने लौटाए सम्मान निधि के 38 लाख

उरई/जलौन,संवाददाता। किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत बनाने के लिए चलाई जा रही किसान सम्मान निधि से जिले के किसान लाभांवित हो रहे हैं। इन किसानों में कई ऐसे भी थे जो आयकर श्रेणी में आने के बाद भी किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे।

जानकारी होने पर विभाग ने ऐसे अपात्र किसानों को नोटिस जारी करके सम्मान निधि की राशि वापस करने के लिए कहा। इस पर 409 किसानों ने चेक के माध्यम से 38 लाख रुपये वापस कर दिए। हैं। जिले में 217017 किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे हैं।

जिले के 1730 किसान ऐसे भी थे जो आयकर श्रेणी में आने के बाद भी सम्मान निधि का लाभ ले रहे थे। जानकारी होने पर विभाग ने सम्मान निधि वापस करने के लिए नोटिस दिया गया। इनमें से कई किसान ऐसे भी हैं, जो सरकारी पेंशन का लाभ ले रहे थे।

कई किसानों की तो पति और पत्नी दोनों के नाम से सम्मान निधि आ रही है। नोटिस जारी होने के बाद 409 किसानों ने चेक के माध्यम से सरकार का धन वापस कर दिया है। उप कृषि निदेशक एसके उत्तम ने बताया कि नोटिस जारी होने के बाद खुद किसान कार्यालय आकर रुपये चेक के माध्यम से वापस कर रहे हैं।

किसानों को जल्दी से रुपये वापस कराने के निर्देश दिए हैं। जिले में 1300 किसान ऐसे हैं जो सम्मान निधि का धन वापस करने में आनाकानी कर रहे हैं।

कृषि विभाग ने उन्हें नोटिस जारी कर दिया है। यदि ये किसान खुद सम्मान निधि वापस नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ आरसी जारी करके प्रशासन के माध्यम से वसूली कराई जाएगी। इस कार्रवाई में जो भी अतिरिक्त खर्च आएगा वह किसानों से ही वसूला जाएगा।

कृषि विभाग की ओर से कहा जा रहा है कि सम्मान निधि पाने वाले किसानों की पड़ताल कराई जा रही है। उसमें अपात्र किसानों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker