इस साल महंगाई ने तोड़ी आम-आदमी की कमर, जाने क्या रहे वस्तुओ के दाम

दिल्लीः इस साल महंगाई ने तोड़ी आम-आदमी की कमर.

सरकार भले ही महंगाई को कंट्रोल करने के की लाख कोशिशों में लगी हो, लेकिन महंगाई आम आदमी की कमर तोड़ रही है। इस साल अब तक आटा, खाने के तेल से लेकर दूध से लेकर सब महंगा हो गया है। इतना ही नहीं LPG सिलेंडर भी महंगा हो गया है। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स के इस साल अब तक आटे के दाम 11% से ज्यादा बढ़ चुके हैं।

इस साल आटा 11%, सोयाबीन तेल भी 6% महंगा हुआ
इस साल की शुरुआत में देश में गेंहू के आटे की औसत कीमत 30.98 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी, जो 2 अगस्त को बढ़कर 34.69 रुपए पर पहुंच गई है। ऐसे ही सोयाबीन तेल अभी 158.06 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। 1 जनवरी को ये 148.59 रुपए प्रति लीटर पर था। यानी इसकी कीमत में 6% का इजाफा हुआ है। हालांकि दालों की कीमत इस साल एक जैसी बनी हुई हैं।

दिल्ली में 1 जनवरी 2022 को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपए थी, जो अब 1,053 रुपए पर पहुंच गई है। यानी इस साल अब तक 7 महीनों में ही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 103.50 रुपए बढ़ी है। इतना ही नहीं इस पर मिलने वाली सब्सिडी भी खत्म कर दी गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई GST काउंसिल की बैठक में अनब्रांडेड प्री-पैकेज्ड और प्री लेबल आटे और चावल पर 5% GST लगाने का फैसला लिया था। 18 जुलाई से आटे-चावल पर 5% GST लगने लगा है। हालांकि आटे को खुला बेचने पर इस पर कोई टैक्स नहीं वसूला जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker