खुले स्थानों पर न दें कुर्बानी, सफाई का रखें ख्याल, इमाम ने लोगों से की अपील

उरई/जालौन कालपी में बड़ी मस्जिद के इमाम हाफिज इरशाद अशरफी ने शांति से त्योहार मनाने की अपील की है। मुस्लिम भाइयों से कहा कि खुली जगह पर कुर्बानी न दें। बताया कि इस्लामी साल का आखिरी महीना है, जिसे ईद-उल-अजहा (बकरीद) के नाम से पुकारा जाता है।

पूरी दुनिया में लोग अल्लाह की राह में कुर्बानी पेश करते हैं।बताया कि ये महीना बहुत ही अजमत व मर्तबे वाला महीना है। इसका चांद नजर आते ही उस अजीमुश्शान कुर्बानी की याद ताजा हो जाती है। जिसकी मिसाल इंसान पेश नहीं कर सकता। वो हजरत इब्राहिम अलैहिस्सलाम ने पेश की थी।

उन्हीं की सुन्नत को अदा करने के लिए मुसलमान अपने खूबसूरत जानवरों की कुर्बानी अल्लाह की राह में पेश करते हैं। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि खुली जगह पर कुर्बानी ना करें। बन्द जगहों पर जहां जहां कुर्बानियां हो, वहां साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें। अवशेषों को किसी जगह पर या नालियों में न बहाए।

नगर पालिका ने जिन स्थानों पर अवशेषों को इकट्ठा करके उठाने का इंतजाम किया है, वहीं पर इनको डालें। अपने आसपास की जगहों की सफाई करने की व्यवस्था बनाए रखें।


मदरसा दारुल उलूम गौसिया मजीदिया के प्रन्सिपल मुफ्ती तारिक बरकाती ने बताया कि किस तरीके से कुर्बानी होनी चाहिए। ये कुर्बानी अल्लाह की राह में बहुत पसंदीदा अमल है। इसे खुशदिली से अदा करना हर साहिबे इस्तेताअत पर लाजिमी है।

तकिया मस्जिद के इमाम हाजी अब्दुल मुजीब (अल्लामा) ने बताया कि ये कुर्बानी 10,11,12 तारीखों में 3 दिन की जाती है। जहां पर भी कुर्बानी हो, वहां साफ सफाई करने की अपनी जिम्मेदारी समझना चाहिए। उन्होंने प्रशासन से पेयजल, बिजली आपूर्ति तथा सफाई की समुचित व्यवस्था करने की अपेक्षा की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker