वृक्ष लगाओं जीवन को सुरक्षित बनाओं: जिलाधिकारी

वृक्षारोपण से सुधर रही है जिले के पर्यावरण की सेहत

हमीरपुर। ंजिलाधिकारी डा. चंद्रभूषण ने जनपदवासियों/लोगों को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि वृक्ष लगाओं जीवन को सुरक्षित बनाओं। कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व हैं, यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक होते हैं। उन्होने कहा कि वृक्ष आंक्सीजन का स्रोत हैं, वे कार्बन डाइआंक्साइड ग्रहण करते हैं और आंक्सीजन छोड़ते हैं।

कार्बन डाइआंक्साइड लेने के अलावा पेड़ सल्फर डाइआंक्साइड और कार्बन मोनोआंक्साइड सहित कई हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं और वातावरण से हानिकारक प्रदूषक को भी फिल्टर करते हैं, जिससे हमें ताजा और साफ-सुथरी हवा सांस लेने के लिए मिलती है।

उन्होने जनपद वासियों से अपील किया है कि वे अधिक से अधिक वृक्ष लगायें और उनकी बेहतर ढंग से देखभाल भी करें। ताकि वे बड़े होकर धरा के भूषण बन सके। उन्होने कहा कि जैसे अपने बाल-बच्चों को पालन-पोषण कर बड़ा किया जाता है, ठीक उसी तरह से लगाये गये वृक्षों की भी देखभाल किया जाए।

ताकि यह वृक्ष सुरक्षित रह सके। उन्होंने कहा कि वृक्ष धरा के भूषण है, इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायता युक्त होते हैं। उन्होने जनपदवासियों से अपील किया कि अपने-अपने घर के आस-पास एवं खाली जमीनों पर एक वृक्ष अवश्य लगायें ताकि हम सभी को स्वच्छ वायु मिलती रहे।

उन्होंने बताया कि गत वर्षाे में जनपद में काफी अधिक मात्रा में वृक्षारोपण किया गया है। इसी का परिणाम है कि जनपद में वायु गुणवत्ता बहुत अच्छी है तथा यहां का स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण है। विगत वर्षों में शहर के यमुना तटबंध, कलेक्ट्रेट, विकास भवन, सिटी फांरेस्ट, वन उपवन, सार्वजनिक स्थलों तथा विभिन्न विभागों की खाली पड़ी जमीनों, नहर के किनारों पर काफी अधिक मात्रा में वृक्षारोपण किया गया है।

जिससे यहां के वृक्षावरण व वनावरण में सुधार हुआ है तथा यहां की वायु गुणवत्ता और बेहतर हुई है। यमुना तटबंध तथा कलेक्ट्रेट परिसर में किए गए वृक्षारोपण से आज इन स्थलों की हरियाली लोगों को आकर्षित करती है तथा स्वच्छ पर्यावरण के साथ-साथ लोगों को धूप में राहत भी प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि आने वाली 05 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण महाभियान में सभी लोगों द्वारा सभी लोगों द्वारा प्रतिभाग कर अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें तथा स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण में अपना योगदान दें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker