खनिज अधिकारी नहीं रिसीव करते कालए नबंर किया ब्लैक लिस्टः ओममणि वर्मा

. जिलाधिकारी की अध्यक्षता मंे जनप्रतिनिधियों के साथ सम्पन्न हुई बैठक . जनप्रतिनिधियों को जिलाधिकारी को समस्याओं के कराया अवगत

बांदा। शासन के निर्देशानुसार हर माह जनपद के विभिन्न पार्टियों के जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। जिसके तहत कलेक्टेªट सभाकक्ष में जिलाधिकारी अनुराग पटेल की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी ने जिलाधिकरी को अवगत कराया कि वन विभाग से पिछले छः माह से लगातार आग्रह किया जा रहा है कि निम्नीपार पहाडी बाबा के स्थान पर एक पेड गिर गया थाए अभी तक हटवाया नही गया हैए लगभग आधा दर्जन सड़कों के किनारे फलदार वृक्ष रोपण कराने का आग्रह किया गया। बिजली विभाग नगर जो खनिज न्यास निधि से जिलाधिकारी के द्वारा 11 स्वीकृृत किये गये थे अभी तक उन कार्यों का टेण्डर नही किया गया एवं नवाब टैंक फीडरए भूरागढ़ फीडर में सबसे ज्यादा विद्युत की अव्यवस्था रहती है क्योंकि इनमें भार ज्यादा है। उन्होंने कहा कि जनपद के विभिन्न स्थलों का चिन्हीकरण कर विद्युत की स्थायी कार्ययोजना बनायी जाएए जिससे विद्युत अव्यवस्था से निजात पाया जा सके। जल निगम नगर के द्वारा जनपद के समस्त इन्टेकबेल ठीक कराने के निर्देश दिये तथा नगर पालिका परिषद बांदा के द्वारा जनपद के मढियानाका सहित जनपद की अन्य जगहों पर सरकार की मंशा है कि एल0ई0डी0 बल्ब लगवाये जायें परन्तु कुछ जगहों पर अंधेरा छाया रहता है इस पर विशेष ध्यान दिया जाए।। इसी प्रकार बाकर गंज दीवान गंज तथा जिलेदार के पुरवा में जल संस्थान द्वारा पानी की गन्दी सप्लाई की जा रही है तथा पी0डब्लू0डी0 के द्वारा जी0आई0सी0 के सामने डिवाइडर तुडवाने के निर्देश दिये तथा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में जनसामान्य के द्वारा प्रतिदिन शिकायतें आती हैं कि लेखपालों द्वारा पात्र लाभार्थियों से अवैध धन उगाही की जाती है। जिलाधिकारी से रैण्डम जांच करने के लिए आग्रह किया। उन्होंने गॉवों की समस्याओं को भी अवगत कराया कि जल.जीवन मिशन के द्वारा जो लाइन गॉव में घर.घर बिछाने का कार्य किया गया है तो नरैनीए बबेरूए तिन्दवारी सहित इत्यादि जगहों पर जल निगम के द्वारा छः माह से टूटी हुई सड़के पडी हुई हैंए जो कि नियमानुसार अधिकतम एक माह के अन्दर दुरस्त कराने के निर्देश हैं।
विधायक नरैनी श्रीमती ओममणि वर्मा द्वारा समस्याओं को अवगत कराया गया कि नरैनी के पंचायत भवनों पर रोस्टर के अनुसार प्रत्येक दिन बैठने वाले अधिकारियोंध् कर्मचारियों का नाम दीवार पर अंकन कराया जाए तथा प्रधानमंत्री आवास में जो पात्रता की श्रेणी में आते हैं उनकी सूची भी दीवार में अंकित करायी जाए एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मचारियों को लगाकर सफाई करायी जाए। उन्होंने खनन अधिकारी की शिकायत करते हुए कहा कि नरैनी में निजी भूमि की आड में अवैध खनन किया जा रहा हैै और मेरे द्वारा खनिज अधिकारी को फोन किया गया तो मेरा नम्बर ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया। उन्होंने केन नहर पर शिल्ट सफाई का कचरा पटरी पर ही डाल दिया जाता है जिससे आने.जाने वाले राहगीरों को समस्या का सामना करना पडता हैं। उन्होंने राजस्व विभाग की समस्या से अवगत कराया कि अतर्रा तहसील में दाखिल खारिज के नाम पर अवैध वसूली की जाती है तथा प्रधानमंत्री आवास पर भी अवैध वूसली की जा रही है और जन सेवा केन्द्र जहां के लिए स्वीकृत हैं वहां नही संचालित किये जा रहे हैंए इस प्रकार की जन शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। उपरोक्त शिकायतों को सम्बन्धित विभाग के द्वारा शीघ्र निस्तारण कराया जाए।
बबेरू विधायक प्रतिनिधि अजय पटेल के द्वारा अवगत कराया गया कि समगरा पावर हाउस 33 के0वी0 की लाइन आये दिन खराब रहती हैए जल निगम के द्वारा जो गॉव में पाइप लाइन बिछाई गयी है उस कार्य में पूरी सड़के ध्वस्त हैं और चलने लायक नही हैंए जल.जीवन मिशन की संस्था के द्वारा कहा जाता है कि आज यहां चौपाल लगनी है लेकिन वहां चौपाल का अयोजन नही किया जाता तथा बबेरू में सी0एच0सी0 में सिर्फ ए0एन0एम0 ही तैनात हैंए उन्होंनेे आग्रह किया कि महिला डॉक्टरों की तैनाती की जाए इसके साथ ही स्थायी बस अड्डे के लिए भी अनुरोध किया। समगरा कैनाल में अभी तक पानी नही छोडा गया है जिसे तत्काल छुडवाया जाए।
जिला पंचायत अध्यक्ष के द्वारा अवगत कराया गया कि एक्सियन जल निगम ग्रामीण राजेन्द्र सिंह के द्वारा फोन नही उठाया जाता तथा लाइन मैन के द्वारा ठीक से कार्य नही किया जाता तथा ग्रामीणों की कटिया काटकर अवैध वसूली की जाती है। उन्होंने कहा कि लूज तथा कई जगह से टूटे हुए तारों को नये तारों से बदलाया जाए और मीटर तो लगा दिया जाता है और कनेक्शन नही दिया जाता तथा विद्युत बिल भेज दिया जाता है।
जिलाध्यक्ष भा0ज0पा0 संजय सिंह ने अवगत कराया कि अतर्रा सेे ओरन मार्ग के चौडीकरण का कार्य बहुत ही धीमी गति से हो रहा है तथा जनपद की विद्युत व्यवस्था पटरी पर नही है इससे सरकार की छवि खराब हो रही है।
जिलाध्यक्ष निषाद पार्टी के द्वारा अवगत कराया गया कि दांदौ क्वेटरा पर दांदौ घाट की तरफ से आने.जाने के लिए कोेई रास्ता नही है उसे मेन रोड से जोडने का निवेदन किया तथा जो मछुवा समुदाय के घर उजडे पडे हुए हैं उन्हें बसाने का आर्ग्रह किया तथा यह भी अवगत कराया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत रामराज निषादए लल्लू निषाद के लिस्ट में नाम है लेकिन आवास नही दिया गयाए निवेदन है कि पात्रों को आवास दिलवाया जाए। इसी प्रकार आम आदमी पार्टी के द्वारा अवगत कराया गया कि रागौली बबेरू में गोचर 22 बीघे का हैए जिसमें अतिक्रमण कर लिया गया है साथ ही यह भी अवगत कराया कि गॉव में सफाई की अव्यवस्था है कोई भी सफाई कर्मचारी नही जाते हैं और प्रधानों से सेटिंग किये रहते हैं। भा0ज0पा0 महिला मोर्चा की अध्यक्षा श्रीमती वन्दना गुप्ता द्वारा अवगत कराया गया कि जरैली कोठी में लाइट की अव्यवस्था है तथा आवास विकास में पानी की भी अव्यवस्था है।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल के द्वारा समस्त जनप्रतिनिधियों को आस्वस्त किया गया कि आप लोंगो के द्वारा जो जन समस्याओं को उठाया गया है उनको सम्बन्धित विभागों से पन्द्रह दिनों के अन्दर निस्तारण कराया जायेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्याए अपर जिलाधिकरी वि0ध्रा0 उमाकान्त त्रिपाठीए अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे एम0पी0सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker