UAE में प्रवर्तन अधिकारियों ने गुप्ता भाइयों को किया अरेस्ट, दक्षिण अफ्रीका से हुए थे फरार

दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका से फरार सहारनपुर वाले गुप्ता ब्रदर्स को सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात ( UAE ) में गिरफ्तार कर लिया गया है। अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के शासन काल में राजेश गुप्ता और अतुल गुप्ता पर करोड़ों रुपये हड़पने का आरोप है।  उनको इंटरपोल की मदद से पकड़ा गया है। दक्षिण अफ्रीका ने खुद इसकी जानकारी दी है।

बता दें उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से दक्षिण अफ़्रीका जाकर गुप्ता ब्रदर्स ने छोटा सा कारोबार शुरू किया। ये कार के बूट में रखकर जूते बेचते थे। फिर इन्होंने राजनीतिक संपर्क बनाए. जब अश्वेत सत्ता में आए तो उन्होंने राजनीति को खुलकर बिज़नेस के लिए इस्तेमाल किया। गुप्ता ब्रदर्स की वजह से दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को भ्रष्टाचार के आरोपों में 15 महीने  की जेल की सजा हुई थी।

दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने सोमवार को बताया था कि UAE में प्रवर्तन अधिकारियों ने गुप्ता भाइयों (राजेश गुप्ता व अतुल गुप्ता) को अरेस्ट किया है। हालांकि, यह साफ नहीं किया गया था कि तीसरे भाई अजय गुप्ता की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई।

बता दें  करीब 24 साल पहले सहारनपुर से गुप्ता ब्रदर्स  बिजनेस अवसर की तलाश में दक्षिण अफ्रीका गए थे। वहां उनका कारोबार ऐसा फैला कि वो अब उस देश के टॉप-10 अमीर कारोबारी परिवारों में शुमार हो गए, लेकिन उन पर हमेशा जुमा के नजदीकी होने और सियासी फायदे से कारोबार में आगे बढ़ाने का आरोप लगता रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार संबंधी एक जांच रिपोर्ट ने इस बात की पुष्टि की है कि सरकारी उपक्रमों से अरबों रैंड की रकम लूटने के बाद देश से फरार हुए गुप्ता ब्रदर्स के मालिकाना हक बाले ‘द न्यू एज’ समाचार पत्र को पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के प्रभाव के कारण मदद पहुंचाई गई थी।

गुप्ता बंधुओं पर 2018 में दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों द्वारा केंद्रीय मुक्त राज्य प्रांत में एक डेयरी परियोजना पर एक व्यवहार्यता अध्ययन करने के लिए एक संदिग्ध निविदा के संबंध में आरोप लगाया गया था, जिसके लिए उनके द्वारा नियंत्रित एक व्यवसाय को 21 मिलियन रैंड (105 मिलियन भारतीय रुपये) का भुगतान किया गया था। 

तीन साल की न्यायिक जांच ने भाइयों और पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के बीच घनिष्ठ संबंधों का खुलासा किया, जिसमें कई गवाहों ने आरोप लगाया कि उन्होंने राज्य के स्वामित्व वाली परिवहन, बिजली और हथियार कंपनियों से पैसे निकालने के लिए मिलकर काम किया, साथ ही यह तय किया कि कौन होगा कैबिनेट में नियुक्त किया गया। ज़ूमा के नौ साल के प्रशासन के दौरान, सरकार का दावा है कि कम से कम 500 बिलियन रैंड (2.5 ट्रिलियन भारतीय रुपये) की चोरी हुई थी। गुप्ता बंधुओं और जुमा ने हमेशा दावों का खंडन किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker