स्कूली बच्चों ने निकाली सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली

. बच्चों ने दिये क्विज सवालों के जवाब

अतर्रा ;बांदाद्। सड़क सुरक्षा सम्बन्धी जागरूकता अभियान अंतर्गत विभागीय निर्देशानुसार प्राथमिक विद्यालय पचोखर.2 ;अंग्रेजी माध्यमद्ध द्वारा बच्चोंए शिक्षक.शिक्षिकाओं एवं अभिभावकों के साथ गांव में एक जागरूकता प्रभात फेरी निकालकर सड़क यातायात के नियम बता सड़क सुरक्षा शपथ दिलाई गयी।

बच्चों ने क्विज प्रतियोगिता में सवालों के जवाब दिए। सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता अभियान के अंतर्गत बच्चों को सड़क यातायात के नियम बताने और दुर्घटनारहित सुगम यात्रा हेतु सावधानी बरतने और ट्रैफिक संकेतों को समझने के लिए प्राथमिक विद्यालय पचोखर.2 ;अंग्रेजी माध्यमद्ध क्षेत्र महुआ द्वारा गांव के अंदर एक प्रभात फेरी निकाली गयी जिसमें बच्चों एवं शिक्षक.शिक्षिकाओं के साथ अभिभावकों ने भी सहभागिता की और अपने विचार रखे।

जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रमोद दीक्षित मलय ने बताया कि बच्चों के साथ प्रभात फेरी के बाद एक गोष्ठी की गयी जिसमें बच्चों को सड़क यातायात के नियम जानने और पालन करने हेतु प्रेरित किया गया। सड़क दुर्घटनाओं का एक बड़ा कारण लापरवाही होता है।

चौराहे में लगी पीलीए लाल और हरी बत्ती के अर्थ और यातायात के संकेतों को समझना बहुत जरूरी है। दोपहिया वाहन में सदा हेल्मेट और चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य प्रयोग करें। वाहन को हमेशा दायें ओर से और रात में डिपर का प्रयोग कर साइड मिलने पर ही ओवरटेक करें।

नशे का सेवन कर वाहन कभी न चलायें। अभिभावक राममिलन ने कहा कि चौराहें में लाल बत्ती देखकर रुके और जेब्रा क्रॉसिंग से ही सड़क पार करें। इस अवसर शिक्षक महेंद्र गुप्ता और शिक्षा मित्र ज्योति उपाध्याय ने एक क्विज प्रतियोगिता एवं सड़क सुरक्षा अंत्याक्षरी का आयोजन किया। सभी बच्चों और अभिभावकों को शपथ भी दिलाई गयी।

नीलम कुशवाहाए राकेश द्विवेदीए उर्मिला कुशवाहाए शिवप्रकाशए सीमाए शांती और लक्ष्मी उपस्थित रहे। बच्चों में नैन्शीए अंश शुक्लाए मयंक ए सूरज पयासीए रोहितए संजयए अंजली आदि ने क्विज में भाग लिया। विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया जायेगा। अंत में प्रमोद दीक्षित ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker