जिले में नहीं खाद की कमी, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

उरई/जलौन,संवाददाता। जिले में किसानों को खाद के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन ने सख्त कदम उठाए है।

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जहां खाद विक्रेताओं को चेतावनी दी है। तो वहीं किसानों को खाद न मिलने पर उनके लिए हेल्पलाइन नंबर 05162252313 जारी किया है।

उन्होंने बताया कि जारी हेल्पलाइन नंबर में अगर कोई विक्रेता तय मानक के अनुसार किसान को खाद नहीं देता है तो उसकी शिकायत करें। ताकि संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में रबी में दलहनी व तिलहनी फसलों की बुवाई में किसानों को फास्फेटिक, पोटेशिक उर्वरकों की आवश्यकता है।

जिसको देखते हुए जिले के सभी विक्रेताओं को निर्देश दिए है कि निर्धारित मूल्य से अधिक दर पर बिक्री की शिकायत मिली तो लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही विक्रेताओं पर निगरानी के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वह अपनी तहसीलों में स्थित खाद दुकानों का नियमित निरीक्षण करें।

उन्होंने बताया कि जनपद में लगभग 1.20 लाख हेक्टेयर मटर का क्षेत्रफल है। जिसमें 14000 टन डीएपी की आवश्यकता होती है। जनपद में 8533 एमटी कृषकों को वितरण की जा चुकी है।

जनपद के बफर गोदाम व फुटकर विक्रेताओं के पास कुल 2433 एमटी डीएपी उपलब्ध है। इसके अलावा इफ्को डीएपी की एक रैक 264700 एमटी की जिले में आ चुकी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker