जिले में ‘मन चेतना दिवस’ की शुरुआत आज से

हमीरपुर। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत अब प्रत्येक गुरुवार को जनपद के दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ‘मन चेतना दिवस’ मनाया जाएगा।

इस दिन मनोरोग चिकित्सक अस्पताल में मानसिक रोगों से ग्रसित मरीजों की जांच-पड़ताल कर उन्हें उचित परामर्श देंगे। इसकी शुरुआत गुरुवार को अभी जनपद के एकमात्र सीएचसी मौदहा से होगी।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न मानसिक अवस्था के मरीजों में आत्हमत्या की बढ़ती प्रवृत्ति पर ब्रेक लगाना है।जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ.महेशचंद्रा ने बताया कि जनपद के प्रांतीय चिकित्सा संवर्ग के आठ चिकित्सकों को मानसिक रोगियों के इलाज के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

निकट भविष्य में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और ब्लाक स्तर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मन चेतना दिवस कार्यक्रम होने हैं।

फिलहाल प्रथम चरण में जनपद के मौदहा सीएचसी को इस कार्यक्रम के लिए चुना गया है, जहां गुरुवार को इस कार्यक्रम का आयोजन होगा और डॉ.रजत रंजन तिवारी मानसिक रोगों से ग्रसित मरीजों का परीक्षण कर उन्हें परामर्श और दवाएं देंगे।

मानसिक रोगों को लेकर व्याप्त भ्रांतियों को दूर किया जाएगा।जिला अस्पताल की साइको थेरेपिस्ट डॉ.नीता ने बताया कि आत्महत्या की प्रवृत्ति काफी बढ़ी है। इस पर रोक लगाने को लेकर मन चेतना दिवस की शुरुआत हुई है।

जल्द ही जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रशिक्षित डॉक्टरों की टीमें मानसिक रोगों से ग्रसित मरीजों की काउंसिलिंग कर उन्हें उचित परामर्श और दवाएं देंगी।

उन्होंने बताया कि मानसिक रोगों को लेकर तमाम तरह की भ्रांतियां भी हैं, जिन्हें दूर करना बहुत आवश्यक है। अक्सर लोग मानसिक रोग से ग्रसित होते हैं मगर इलाज कराने में संकोच करते हैं।

उन्हें लगता है कि मानसिक रोग के डॉक्टर को दिखाएंगे तो समाज क्या सोचेगा, जबकि ऐसा सोचना गलत है।

मानसिक रोगों के कई प्रकार हैं और समय से उपचार कराया जाए तो इसे दूर किया जा सकता है। किसी किस्म की मानसिक समस्या होने पर जनपद की हेल्प लाइन नंबर 05282-298180 पर संपर्क किया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker