हीरालाल का सरदार पटेल आक्सीजन पार्क बना अटल सरोवर पार्क

इतिहास में दर्ज हैं नवाब टैंक

बाँदा का गौरव और गंगा-जमुनी सभ्यता का प्रतीक बाँदा नवाब द्वारा बनाया गया नवाब टैंक अब अटल सरोवर पार्क होने जा रहा है। बाँदा गजेटियर से लेकर इतिहास के पन्नों में बाँदा नवाब द्वारा भीषण सूखे के दौरान बनवाये गए दो समृद्ध तालाबों में क्रमशः नवाब टैंक और बाबू साहब तालाब अतर्रा रोड प्रसिद्ध रहे है।

बाँदा नवाब ने अपने उदारवादी स्वभाव से कुशल श्रमिकों का उपयोग कर बाँदा-नरैनी मार्ग में यह विशाल पक्का तालाब बनवाया था। उधर बाबू साहब तालाब को तत्कालीन लेखपाल भानु प्रताप चौबे व भूमाफिया मिलकर ठिकाने लगा दिए।

इस कई बीघा के तालाब का बचा हुआ हिस्सा आज कथित ट्रस्ट व आवासीय भूखण्डों में तब्दील हो चुका है। वहीं कुछ पानीदार तालाब रकबे में अब मछली पालन व मछली ठेका उठता हैं।

गाहे बगाहे चर्चा में रहा यह तालाब भी शहर के उन बदनसीब तालाबों का साक्षी व हमकदम हैं जिन्हें प्रशासन व लापरवाह राजस्व विभाग ने अवैध कब्जों की चपेट में दफन कराया हैं।

गौरतलब हैं शहर के प्रागी तालाब, छाबी तालाब, साहब तालाब कैंट रोड स्टेडियम / जेल रोड के पास,रेलवे स्टेशन का डिग्गी तालाब, कर्बला रोड रेलवे क्रासिंग के पास स्थित लाल डिग्गी तालाब (मंगलम मैरिज हाउस), परशुराम तालाब आदि आज बाँदा के ऐतिहासिक कूड़ाघर बन चुके है। सियासत और बेपरवाह नगरपालिका ने इन तालाबो को भ्रष्टाचार के बजट से माकूल पुरसाहाल तक नहीं लिया है।

उल्लेखनीय हैं बाँदा नवाब का बनवाया प्रसिद्ध नवाब टैंक आज अटल सरोवर पार्क होने जा रहा है। तत्कालीन डीएम हीरालाल ने बीडीए के मार्फ़त जोरशोर से इसमें कार्य कराते हुए सरदार वल्लभाई पटेल आक्सीजन पार्क का बोर्ड लगवाकर इसके जीर्णोद्धार की कल्पना की थी।

बड़ी बात है कभी बाँदा डीएम रहे जीएस नवीन कुमार ने सपा सरकार में नवाब टैंक के समीप ही नए तालाब का निर्माण कराया था लेकिन पीडब्ल्यूडी की कारस्तानी से वह सपना पूरा नहीं हो सका। हालफिलहाल बाँदा नवाब के नवाब टैंक का नाम अटल सरोवर पार्क करने की कवायद हैं इसलिए यह चर्चा का विषय है।

इस तालाब का आर्किटेक्ट इतना सुंदर हैं कि आज मौजूदा अभियंता किताबी ज्ञान से शायद कभी दुबारा निर्माण नहीं करा पाएंगे। शहर के खत्म होते दूसरे तालाबों के मानिंद नवाब टैंक आज मजबूत जीवटता का बुलन्द दस्तावेज हैं।

विडम्बना हैं सरकार पुरानी इबारत पर नए युग का रूपांतरण करने को आतुर हैं। बतलाते चले कि आज जिलाधिकारी आनन्द कुमार सिंह द्वारा नवाब टैंक में अटल सरोवर पार्क में चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सचिव,बांदा विकास प्राधिकरण श्री बाबू सिंह, सहायक अभियन्ता मो0 नसीम व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें हैं।

वहीं जिलाधिकारी द्वारा सचिव बांदा विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया गया कि पार्क डेवलपमेंन्ट हेतु पौधारोपण, बैडमिनटन,बाॅलीबाल कोर्ट एवं ओपन जिम आदि का निर्माण कार्य दिये गये मानक के अनुरूप एवं तीव्र गति से कराया जाये।

देखना यह होगा कि स्थानीय लोग नवाब टैंक को अटल सरोवर पार्क की शक्ल में सहजता से कबूल करते है या नहीं। तालाब के तट पर कई फिट ऊंचा तिरंगा झंडा लहराएगा ऐसा इस प्रोजेक्ट का मुख्य हिस्सा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker