आयुक्त के आदेश पर रिसौरा सचिव निलंबित

बांदा,संवाददाता। मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह के आदेश पर डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत सचिव को निलंबित कर दिया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के आवंटन में लापरवाही पर आयुक्त ने ग्राम पंचायत सचिव निरंजन शुक्ला के निलंबित के आदेश दिए हैं।

उधर, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी के निरीक्षण में गैरहाजिर मिले छह सफाई कर्मचारियों का अग्रिम आदेशों तक के लिए वेतन रोक दिया गया है। महुआ ब्लाक के ग्राम पंचायत रिसौरा निवासी अनिल कुमार ने पहली जून को आयुक्त चित्रकूटधाम मंडल को शिकायती पत्र सौंपकर आवास दिलाने की मांग की थी।

आयुक्त ने मामले की जांच अपर आयुक्त प्रशासन से कराई। जांच में पाया गया कि शिकायतकर्ता के पात्र होते हुए अपात्र की फर्जी रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी को प्रस्तुत की थी। जिसमें शिकायतकर्ता के पास चार पहिया वाहन व पक्का मकान दर्शाया गया था, जबकि आयुक्त की जांच में कच्चा मकान मात्र मिला।

आयुक्त ने आदेशों में कहा था कि ग्राम पंचायत सचिव ने बिना मौके पर गए फर्जी निरीक्षण रिपोर्ट लगा दी है। यदि वह गांव जाते तो सच्चाई से रूबरू होते। आयुक्त ने डीएम को सचिव को कर्तव्यों के प्रति लापरवाही बरतने पर निलंबित करने व विभागीय कार्रवाई सहित बीडीओ को चेतावनी जारी आदेश दिए थे।

आयुक्त और डीएम के आदेश पर डीपीआरओ सर्वेश कुमार ने तत्काल प्रभाव से सचिव को निलंबित कर विकास खंड कार्यालय से संबद्ध किया है। मामले की जांच अपर जिला पंचायत राज अधिकारी रमेशचंद्र गुप्ता को सौंपी है। उधर, सफाईकर्मी की नौकरी तो हासिल कर ली, लेकिन उन्हें गांवों में झाडू लगाना गंवारा नहीं है।

इन्होंने जुगाड़ के तहत गांव में ही जरूरतमंद सफाई कर्मियों को दो से तीन हजार में अपनी जगह लगा रखा है। विभाग ने ऐसे सफाई कर्मचारियों को चिह्नित कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

अपर जिला पंचायराज अधिकारी रमेशचंद्र गुप्ता ने ग्राम पंचायत मटौंध के परमपुरवा और विकास खंड बड़ोखर में सफाई कार्य का निरीक्षण किया। मटौंध ग्रामीण की सफाई कर्मी सोना देवी के स्थान पर बड़कू, रामविशाल के स्थान पर अजय कुमार, करछा में मीरा देवी के स्थान पर संतोष कुमार, दुरेड़ी में चमेली देवी के स्थान पर अरविंद कुमार, चमरहा में मीरा देवी के स्थान पर साहिल, ग्राम जखौरा में श्याम बाबू के स्थान पर सुरेश कुमार कार्य करते पाए गए।

इसके अलावा ग्राम पंचायत मोहन पुरवा के सफाई कर्मचारी गुलबदन 8 जून को अपनी पत्नी सफाई कर्मी सोना देवी को लेकर ग्राम पंचायत मटौंध के परमपुरवा में दो बजे उपस्थित पाए गए। वह अपनी ग्राम पंचायत मोहन पुरवा में अनुपस्थित रहे।

अपर जिला पंचायत राज अधिकारी की संस्तुति पर जिला पंचायत राज अधिकारी सर्वेश कुमार ने सभी कर्मचारियों को माह जून का वेतन अग्रिम आदेशों तक के लिए रोक दिया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker