खेत तालाब योजना से खोदे जाएंगे 4480 तालाब

बांदाएसंवाददाता। बुंदेलखंड में खेत तालाब योजना किसानों के लिए बेहद मुफीद है। सरकार ने इस योजना के तहत इस वर्ष 4480 तालाब खुदाई का लक्ष्य रखा है। यह बात प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री ने ऑनलाइन चित्रकूटधाम मंडल की खरीफ गोष्ठी में कही।उन्होंने कहा कि मंडल में इस वर्ष 4ण्36 लाख हेक्टेयर में खरीफ बुआई का लक्ष्य तय किया है।

उन्होंने कहा कि कृषि निवेशकों ;खादए बीजए यंत्रद्ध की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता है। कहा कि मांग के अनुरूप जल्द 165 पीओएस मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगीए ताकि उर्वरक के वितरण में आसानी हो सके। कहा कि खेत तालाब योजना किसानों के लिए सबसे बेहतर है।

वर्ष 2020.21 में 1500 तालाब खोदे गए हैैं। बताया कि इस वर्ष 4ए480 तालाबों के लक्ष्य के सापेक्ष 1523 टोकन जनरेट हो चुके हैं। गोयरा मुगली गांव के प्रगतिशील किसान हुन्नर सिंह ने अन्ना जानवरों के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा उपलब्ध कराए जाने की मांग की।

खेत तालाब योजना में शत.प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराया जाए।जिलाधिकारी महोबा ने बताया कि खेत तालाब योजना की तरह एनएमएसए योजना में भी कृषकों का चयन पोर्टल के माध्यम से किया जाता है तो लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता आएगी।

प्रगतिशील किसान योगेश जैन चित्रकूट ने कहा कि जनपद चित्रकूट को डार्क जोन घोषित होने से कृषकों को नए कनेक्शन नहीं मिल रहे हैंए जबकि जनपद का जलस्तर सही है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि किसान पोर्टल तकनीकी खराबी के कारण रुका है।

जल्द प्रारंभ किया जाएगा। खेत.तालाब योजना में बजट का आवंटन कर दिया गया है। मृतक किसान की विरासत विलंब से होने के कारण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है।

उन्होंने इस मामले मेें अधिकारियों को इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। आयुक्त चित्रकूटधाम मंडल दिनेश कुमारए जिलाधिकारी चित्रकूट सहित कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker