मानसून से पहले मच्छरों पर वार की तैयारी

 स्वास्थ्य विभाग का मच्छजनित रोगों पर जागरूकता अभियान

Every Sunday, attack on mosquitos. - स्वास्थ्य विभाग हर रविवार करेगा मच्छर  पर वार

  •  892 टीमों के साथ गांव-गांव जनजागरूकता की मुहिम शुरू

हमीरपुर। मानसून के दस्तक देने से पूर्व ही मलेरिया विभाग ने मच्छरजनित रोगों पर लगाम लगाने को लेकर अभियान शुरू कर दिया है। गांव-गांव स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना के साथ-साथ लोगों को मलेरिया, डेंगू और फाइलेरिया से बचाव के प्रति जागरूक कर रही हैं।

प्रचार सामग्री भी बांटी जा रही है। पूरे जून माह यह अभियान चलेगा। इस अभियान को सफल बनाने की शपथ लेकर स्वास्थ्य कर्मी इस वक्त फील्ड में जुटे हुए हैं। इस वक्त कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर लगाम लगी है।

लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने अन्य कार्यक्रमों को धीरे-धीरे शुरू कर दिया है। अमूमन 15 जून से मानसून के दस्तक देने के साथ ही मच्छरजनित रोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने लगती है। खासतौर से मलेरिया और डेंगू बुखार तेजी से पांव पसारता है।

इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कोविड सर्वे के साथ-साथ मच्छरजनित रोगों पर प्रभावी लगाम लगाने को लेकर अभियान शुरू किया है, जो कि पूरे जून माह चलेगा। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि इस अभियान में सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी और एएनएम को लगाया गया है।

प्रतिदिन 892 टीमें गांवों में भ्रमण कर ग्रामीणों को कोरोना के साथ-साथ मच्छरों से होने वाली बीमारियों के प्रति आगाह कर रही हैं। वांल पेंटिंग भी कराई जा रही है। जलभराव वाले स्थानों पर दवा का छिड़काव और ‘हर रविवार मच्छर पर वार’ जैसे कार्यक्रमों को चलाकर लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

बुखार वाले मरीजों को निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच कराने की सलाह दी जा रही है। मलेरिया ग्रसित रोगियों का निःशुल्क इलाज मुहैया कराया जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि जनवरी 2021 से अब तक  जनपद में 16539 लोगों के रक्त के नमूने लेकर जांच की गई है, जिसमें 14 में मलेरिया की पुष्टि हुई है।

10 से 12 दिन तक प्रभावित करता है मलेरिया

हमीरपुर। जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. आरएस प्रजापति ने बताया मलेरिया में व्यक्ति को ज्यादा देर तक बुखार आता है और यह बुखार प्रतिदिन तीन से चार घंटे तक रहता है। मलेरिया 10 से 12 दिन तक व्यक्ति को प्रभावित करता है।

इसमें तेज बुखार के साथ ठंड लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना आना तथा शरीर का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ जाना, सिरदर्द, शरीर में जलन तथा मलेरिया होने के पश्चात रोगी के शरीर में कमजोरी महसूस होना आदि मलेरिया के लक्षण हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker