सेहत का प्रमाणपत्र देकर ही हज यात्रा

बांदा,संवाददाता। इस वर्ष हज पर जाने वालों को कोरोना के मद्देनजर कई जांच-पड़ताल से गुजरना होगा। उनकी सेहत संबंधी सर्टिफिकेट के ऑनलाइन सत्यापन होंगे। इस वर्ष 18 से 60 वर्ष उम्र के लोग ही हज पर जा सकेंगे। हज यात्रियों की कुल तादाद 60 हजार होगी।

इनमें 15 हजार सऊदी अरब के स्थानीय लोग शामिल हैं। यूपी राज्य हज समिति सचिव राहुल गुप्ता द्वारा सभी जनपदों के अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को भेजे गए पत्र में उपरोक्त जानकारी दी।

कहा कि फिलहाल सऊदी सरकार ने यहां के लिए हज कोटे की कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी है। हज कमेटी आफ इंडिया, मुंबई ने कहा कि आवेदन करने वाले कौन सी वैक्सीन और कितनी डोज ली है, पहली और दूसरी डोज का प्रमाणपत्र, पिछले 6 महीने में अगर किसी अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है तो उसका भी सर्टिफिकेट अपलोड करना आवश्यक है।

इसके अलावा यह भी पूछा गया कि इस वर्ष हज जाने के इच्छुक हैं या नहीं। यह सभी सूचनाएं आवेदक को हज कमेटी आफ इंडिया की वेबसाइट पर लोड करना है। सचिव ने कहा कि शर्तें पूरी करने वाले हज आवेदकों को सऊदी सरकार की गाइडलाइन के बारे में उनके मोबाइल पर सूचना दे दी गई है, ताकि वह वेबसाइट पर अपलोड कर सकें।

जो आवेदक अर्हता नहीं रखते उन्हें भी एसएमएस भेजकर सूचित किया गया है। यहां के हज ट्रेनर हाजी गुलाम मुस्तफा ने हज आवेदकों से कहा कि गाइडलाइन के मुताबिक औपचारिकताएं पूरी करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker