गेहूं का खैराड़ा और अतर्रा के चबूतरों पर भंडारणगेहूं का खैराड़ा और अतर्रा के चबूतरों पर भंडारण

बांदा,संवाददाता। रबी विपणन वर्ष (2021-22) में गेहूं खरीद की समीक्षा की गई। गेहूं उठान में तेजी लाने के लिए विशिष्ट मंडी स्थल खैराड़ा के गोदामों और मंडी स्थल अतर्रा के चबूतरों पर भंडारण करने की जरूरत बताई गई।

डीएम आनंद कुमार सिंह ने कहा कि गेहूं खरीद केंद्रों में आ रहीं शिकायतों का समाधान करते हुए गेहूं खरीद की जाए। केंद्र प्रभारी शालीन रहे। अन्यथा दंड दिया जाएगा। खरीद केंद्रों में मास्क और सोशल डिस्टेंस का पालन कराया जाए।

शनिवार को कलक्ट्रेट में समीक्षा के दौरान जिला खाद्य विपणन अधिकारी गोविंद कुमार उपाध्याय ने बताया कि जिले में संचालित 65 खरीद केंद्रों में अब तक 7686 किसानों से 35046.60 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है। इसके सापेक्ष 24675.20 मीट्रिक टन गेहूं का भारतीय खाद्य निगम में संप्रदान किया गया है।

किसानों को 6921.70 लाख देय भुगतान के विरुद्ध 4943.83 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया है। जिले में भारतीय खाद्य निगम के डिपो पीईजी खैराड़ा, सीडब्ल्यूसी नवाब टैंक व एफसीआई अतर्रा में गेहूं का भंडारण किया जा रहा है।

डीएम ने सभी खरीद केंद्रों पर संप्रदान के लिए अवशेष गेहूं का भारतीय खाद्य निगम में संप्रदान करने के साथ-साथ सभी खरीद केंद्रों को किसानों का शत प्रतिशत भुगतान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने भारतीय खाद्य निगम को निर्देशित किया कि तत्काल मंडी स्थल खैराडा में भंडारण कार्य शुरू कराएं। बैठक में एडीएम संतोष बहादुर सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक पीसीएफ पुष्पेंद्र कुशवाहा, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी समीर कुमार शुक्ला, भारतीय खाद्य निगम से अरविंद कुमार मिश्रा, प्रभारी जिला प्रबंधक पीसीएफ मनोज कुमार, यूपीएसएस जिला प्रभारी राहुलदत्त त्रिपाठी, मंडी सचिव बांदाध्अतर्रा रवींद्र कुमार त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker