एनजीओ जंगली जड़ी-बूटी का बांट रहे काढ़ा

बांदा,संवाददाता कोरोना महामारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय कई स्वयं सेवी संगठनों को अपने कार्यों में बदलाव के लिए मजबूर कर दिया है। गांवों में तेजी से फै ल रही महामारी पर इन संगठनों ने सरकारी योजनाओं से फिलहाल अपना रुख ग्रामीणों को महामारी से बचाने की कवायदों में मोड़ दिया है।

इसकी बानगी स्वयं सेवी संगठन विद्याधाम समिति है। काफी अरसे से ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय यह संगठन इन दिनों काढ़ा बनाने और ग्रामीणों को मास्क और सैनिटाइजर मुफ्त उपलब्ध कराने में जुट गया है।

समिति कार्यकर्ता जंगलों से गिलोय, बेल, नीम, तुलसी, आंवला, गुरिज, एलोवेरा आदि जड़ी-बूटियां खोजकर ला रहे हैं और काढ़ा बनाने की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं। समिति के मंत्री राजा भइया ने बताया कि समिति के वैद्य कालका प्रसाद के निर्देशन में काढ़ा तैयार किया गया है।

लगभग एक सैकड़ा गांवों में समिति की 20 स्वैच्छिक टीमें इसे मुफ्त बांटेगी। साथ ही चिह्नित किए गए जरूरतमंदों को मुफ्त राशन किट भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि घर लौटे प्रवासी मजदूरों को भी राशन आदि मुहैया कराया जाएगा। समिति की टीम में मुबीना खान, मातादयाल, मीरा, सुरेश, अर्चना, शिव कुमार, पुजारी, शशि आदि शामिल हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker