पहले दिन 70 फीसदी युवाओं ने लगवाया कोरोना का टीका

मंडल में सिर्फ बांदा जनपद में शुरू हुआ अभियान

 बाँदा,  प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर अब धीमी हो रही है। जहां पाजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आ रही है, वहीं स्वस्थ होने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा है। सोमवार को चित्रकूटधाम मंडल के सिर्फ बांदा जनपद में 18 साल से 44 के लोगों का टीकाकरण भी शुरू हो गया है। 13 केंद्रों पर यह टीकाकरण अभियान चलाया गया। मेडिकल कालेज में अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के राज्यमंत्री नंदगोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने अभियान की शुरूआत कराई।
मंत्री श्री नंदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। लोगों की जिंदगी बचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। संक्रमण के विरूद्ध प्रदेश में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। अब तक स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 वर्ष से ऊपर बुजुर्गों और 45 वर्ष से ऊपर तथा गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को प्रतिरक्षित किया जा रहा था
। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली मई से 18 से 44 वर्ष तक के लोगों टीका लगना था। लेकिन वैक्सीनेशन की पर्याप्त उपलब्धता न हो पाने की वजह से इसे कुछ ही जिलों में शुरू किया गया। फिलहाल अभी मंडल के बांदा जनपद में ही यह अभियान शुरू हुआ। मंत्री ने मेडिकल काजेल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं भी देखीं।
जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। भ्रमित न हों। अपना रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एनडी शर्मा ने बताया कि जनपद में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों का जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज सहित 13 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। इन केंद्रों पर 2000 युवाओं को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसमें 1408 लोगों ने टीका लगवाया। वहीं, 45 साल से अधिक उम्र के 4850 लोगों को टीका लगाना था।
इसके सापेक्ष 1208 लोगों को यहां पर टीका लगाया गया। युवाओं का टीका लगाने का फीसद 70 रहा, जबकि 45 साल से अधिक के लोगों का फीसद 25 रहा। सीएमओ ने कहा कि जिन्होंने आनलाइन आवेदन किया है, उन्हें ही टीका लगाया जा रहा है।
इस मौके पर सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, एडीएम संतोष बहादुर सिंह, मेडिकल कालेज प्राचार्य डा. मुकेश कुमार यादव, एसीएमओ डा. एमसी पाल, यूनिसेफ जिला समन्वयक फुजैल सिद्दीकी सहित कालेज स्टाफ उपस्थित रहा।
इन केंद्रों पर 18 से 44 साल के लोगों को लग रहा टीका
जिला अस्पताल, पीपीसी, मेडिकल कालेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नरैनी, बबेरू, जसपुरा व अतर्रा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महुआ, तिंदवारी, बड़ोखर खुर्द, बिसंडा, कमासिन और शहरी स्वास्थ्य केंद्र छाबी तालाब में 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीकाकरण 17 मई से शुरू कर दिया गया है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker