हमीरपुर : अवैध खनन तथा ओवरलोड वाहनों पर जिलाधिकारी सख्त

रात में की सघन जांच

हमीरपुर।  जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी के निर्देश पर जनपद में बालू / मोरम के अवैध खनन तथा ओवरलोड वाहनों पर प्रभावी प्रतिबंध लगाए जाने के उद्देश्य से गत दिवस की देर रात्रि संपूर्ण जनपद में अभियान चलाकर अवैध खनन / ओवरलोड वाहनों एवं बिना एमएम11 वाले वाहनों की सघन जांच की गयी।

देर रात्रि जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार द्वारा स्वयं क्षेत्र में निकलकर जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में ओवरलोड वाहनों / बिना एमएम11 वाले वाहनों पर कार्रवाई की गई । इस क्रम में जिलाधिकारी ने कल देर रात्रि में सर्वप्रथम वाहनों की जांच हेतु लगाई गई टीम की मौजूदगी व उनके द्वारा रानी लक्ष्मीबाई तिराहे में की जा रही वाहनों की चेकिंग व्यवस्था आदि का जायजा लिया। इस दौरान संभागीय निरीक्षक अश्वनी पाल के ड्यूटी से नदारद/ अनुपस्थित पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने संभागीय निरीक्षक का एक दिन का वेतन काटने के साथ ही उनको कंट्रोल रूम से तत्काल प्रभाव से संबद्ध कर दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि दोबारा अपनी ड्यूटी का ठीक ढंग से निर्वहन न करने तथा दोबारा ड्यूटी से नदारद पाए जाने पर एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जांच टीम द्वारा वाहनों की सघन जांच की जाए । रानी लक्ष्मीबाई तिराहे पर ओवरलोड वाहनों की जांच टीम को दो बिना एमएम-11 व ओवरलोड ट्रक पाए गए तथा 3 ओवरलोड ट्रैक्टर पाए गए । इस पर जिलाधिकारी ने सभी ओवरलोड/ बिना एमएम11वाले वाहनों पर एफआईआर दर्ज करने व जुर्माना बसूलने के निर्देश दिए हैं।

तदोपरांत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कुछेछा स्थित पेट्रोल पंप के पास ओवरलोड वाहनों की जांच की गई । जहां पर 07 ओवरलोड ट्रक पाए गए , आगे जाने पर चंदौखी के पास एक ओवरलोड ट्रक , नारायणपुर के पास दिव्यांशु भोजनालय में 03 ओवरलोड ट्रक पाए गए । इसके अतिरिक्त कुंडौरा में बिना परमिशन के बालू का एक छोटा डंप पाए जाने पर जिलाधिकारी ने डंप की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। तत्पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को सुमेरपुर से पट्योरा मार्ग में वाहनों की सघन जांच करने पर 14 ओवरलोड ट्रक पाए जाने पर सभी ट्रकों को थाने की सुपुर्दगी में देकर नियमानुसार कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

इसी प्रकार उप जिलाधिकारी सदर राजेश चौरसिया ने जिलाधिकारी के निर्देश पर अवैध खनन रोके जाने के उद्देश्य से बेरी स्थित विभिन्न खदानो में छापा मारा। जहां बेरी खंड संख्या 10/ 30 में दो प्रतिबंधित पोकलैंड मशीन पाए जाने पर उप जिलाधिकारी ने तत्काल पोकलैंड मशीनों को कुरारा थाने में सुपुर्द किया है तथा एफ आई आर के निर्देश दिए हैं। उप जिलाधिकारी सदर की जांच में बिना एमएम 11 व ओवरलोड 05 ट्रक भी पाए गए हैं जिन्हें थाना सुमेरपुर की सुपुर्दगी में दिया गया है । इसी प्रकार उपजिलाधिकारी सरीला की कार्रवाई में चिकासी में 12 तथा जलालपुर में एक ओवरलोड वाहन /ट्रक पर कार्रवाई की गई है। उप जिलाधिकारी मौदहा ने टीकापुर व बेरी क्षेत्रों में 22 ओवरलोड ट्रकों पर कार्यवाही की है । इसके अतिरिक्त ललपुरा क्षेत्र में एआरटीओ द्वारा 27 ओवरलोड वाहनों का ऑनलाइन चालान किया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker