हमीरपुर : स्काउट, गाइड के बच्चों ने बैंक के लिये 4300 मास्क बनाये

-स्काउट, गाइड के बच्चों ने बैंक के लिये 4300 मास्क बनाये। 
-जिला विद्यालय निरीक्षक को जिला स्काउट मास्टर ने जरूरतमंदों में वितरण
को दिये मास्क। 

हमीरपुर, 29 मई । स्काउट और गाइड के मास्क बैंक के लिये लाँक डाउन के बीच बच्चों के हाथों बनाये गये 4300 मास्क जरूरतमंदों में वितरण के लिये जमा कराये गये है। जिला स्काउट मास्टर के नेतृत्व में मास्क यहां जिला विद्यालय निरीक्षक एसएस वर्मा को दिये गये है।

स्काउट, गाइड के स्थापित जिला मास्क बैंक में आज जिला विद्यालय निरीक्षक एसएस वर्मा को प्रशासन एवं कम्यूनिटी सेंटरों में स्काउट, गाइड लीडर के माध्यम से मास्क वितरण के लिये 2500 मास्क उपलब्ध कराये गये। वहीं जिला स्काउट मास्टर अकबर अली ने 1000 मास्क राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डा.सत्येन्द्र कुमार के निर्देश पर डा.स्वामीदीन रोवर लीडर तथा
डा.शक्ति गुप्ता प्रोफेसर ने पांच सौ मास्क मास्क बैंक में उपलब्ध कराये है।

आईटी स्काउट, दल नायक बुन्देलखंड केसरी ओपन स्काउट ने दो सौ मास्क के साथ ही सरवर आलम प्रधानाचार्य ने पांच और तरंग खरे ब्लाक गाइड कैप्टन ने पचास मास्क के अलावा जिले के रोवर रेंजर एवं अन्य दल प्रभारियों ने मास्क बैंक को मास्क उपलब्ध कराये है।

स्काउट और गाइड के तत्वाधान में जनपद हमीरपुर के सभी ब्लाको में स्काउट और गाइड के सदस्य अपने अपने घरों में कपउे द्वारा स्वेच्छा से सहयोग प्रदान करने हेतु अपनी क्षमतानुसार मास्क तैयार कर रहे है।

जिनको स्काउट और गाइड के माध्यम से विभिन्न तहसीलो मे प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से तथा स्वयं ग्राम स्तर पर वितरण कर बाहर से आये श्रमिक वर्ग के लोगो व ग्रामीणों को सोशल डिस्टेंश बनाये रखते हुए इस कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिये जागरूकता की जा रही है।

स्काउट और गाइड के वालंटियर अपने अपने क्षेत्रों मे जनता को आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करने व बाहर से आये व्यक्तियों की सूचना जिला/तहसील/ब्लाक प्रशासन को देने व कोरोन्टाइन रहने के साथ ही सोशल डिस्टेंस बनाये रखने के लिये जागरूक कर रहे है।

मास्क र्बैक के जिला कोआर्डिनेटर/जिला सचिव अकबर अली ने बताया कि स्काउट द्वारा बनाये गये मास्को को बटवाने के साथ ही उनको बताया जा रहा है कि बिना चेहरा ढके कोई भी घर से बाहर न निकले तथा इसके साथ ही स्काउट गाइड द्वारा आरोग्य सेतु एप व आयुष कवच डाउनलोड करवा रहे है।

साथ ही स्काउट गाइड द्वारा सोप तथा सेनेटाइजर बैक, ग्रेन बैक, सैनिटरी पेड बैक, टाइम बैक, कोविड वारियर टीम तथा बुजुर्गाे की सेवा के लिये सेवा समय बैक भी बनाया जा रहा है। स्काउट गाइड के प्रभारी ने बताया कि जिला प्रशासन के माध्यम से कोरोना वायरस से संक्रमित गांवो में भी स्काउट व गाइड के मास्क बैक के माध्यम से मास्क तैयार कर भेजे जायेगे।

जिला सचिव ने बताया कि सोमवार को बेसिक शिक्षा के स्काउट/गाइड जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को मास्क बैक के लिये मास्क उपलब्ध करायेगे ।

(यू एन एस )

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker