चित्रकूट : कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र छात्राओं को दी जाएगी यूनिफॉर्म

चित्रकूट: जिलाधिकारी श्री शेषमणि पांडे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में निशुल्क यूनिफॉर्म की गुणवत्ता, निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण एवं सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत आउट आफ स्कूल बच्चों के चिन्हाकन एवं पंजीकरण के संबंध में बैठक संपन्न हुई।

बैठक में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री प्रकाश सिंह ने बताया कि सभी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र छात्राओं को यूनिफॉर्म का वितरण किया जाएगा तथा जो छात्र स्काउट गाइड में है उसे एक सेट कपड़ा स्काउट तथा एक सेट कपड़ा प्रॉपर ड्रेस का दिया जाएगा इसका भुगतान एसएमसी के खाते से किया जाएगा।

यह कार्य 15 अप्रैल 2020 से 15 जून 2020 तक होना था लेकिन लाक डाउन के कारण यह प्रक्रिया अब शुरू हुई है। जिलाधिकारी ने कहां की यूनिफार्म के सिलाई का कार्य आजीविका मिशन की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दिया जाए।

उन्होंने डी सी एन आर एल एम श्री राम उदरेज यादव से कहा कि आप एक लाख ड्रेस सिलवाने की व्यवस्था कराएं जहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं काम कर रही हैं उसी क्षेत्र के विद्यालयों की सूची बनाकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराएं।

उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि प्रबंध समिति में ड्रेस के क्रय करने में वित्तीय वर्ष में क्वालिटी की समस्या आई थी उसे देख लिया जाए किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए क्वालिटी चेक करने के लिए ब्लॉक स्तरीय कमेटी का गठन करले और कहा कि शासनादेश में जिन्हें जो जिम्मेदारी दी गई है।

वह अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करें किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। निशुल्क पाठ्य पुस्तकों के वितरण में कहा कि इस पर वाहनों के भुगतान के लिए टेंडर प्रक्रिया कराई जाए। तथा समय से पाठ्य पुस्तकों का वितरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

आउट ऑफ बच्चे जो 5 वर्ष से 14 वर्ष के हैं उनका चिन्हांकन किया जाए जिसमें डाएट के अध्ययनरत छात्रों का सहयोग लेकर कराएं तथा सभी विभाग लगकर सर्वे कराएं आंगनबाड़ी के बच्चे जो 1 जुलाई 2020 को 5 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं।

उन्हें बेसिक शिक्षा में नामांकित कराया जाए तथा किशोरियों का भी चिन्हांकन करके जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास नामांकन कराएं। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि ग्राम प्रधानों से संपर्क करके जो छूटे हुए बच्चे हैं उनका अधिक से अधिक विद्यालयों में नामांकन कराया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार ने जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री राम बाबू विश्वकर्मा को निर्देश दिए कि पिंक कार्ड योजना के परिवारों के जो बच्चे हैं उनकी सूची जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दें ताकि उन्हें निशुल्क शिक्षा दिलाई जा सके इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालयों में जिन का पिंक कार्ड बना है।

उन बच्चों की फीस शत-प्रतिशत माफ करा कर निशुल्क शिक्षा की व्यवस्था जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक सुनिश्चित कराएं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ महेंद्र कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री बलिराज राम,डाएट प्राचार्य शिवरामपुर श्री सीएल चौरसिया, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री संजय कुमार पांडे सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker