हमीरपुर। जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में निशुल्क ड्रेस वितरण

हमीरपुर 18 मई 2020
जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में निशुल्क ड्रेस वितरण की जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को निशुल्क वितरित होने वाली ड्रेस को जनपद के स्वयं सहायता समूहो के माध्यम से प्राथमिकता से वितरण कराया जाए। ड्रेस वितरण की समस्त कार्यवाही विद्यालय प्रबंध समिति सुनिश्चित करेगी ,विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में ही पैसे ट्रांसफर होंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि ड्रेस वितरण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता न किया जाए । टास्क फोर्स कमेटी बनाकर गुणवत्ता का परीक्षण कराया जाए। उन्होंने कहा कि निशुल्क ड्रेस वितरण के संबंध में जारी किए गए शासनादेश का अक्षरसः पालन किया जाए । निशुल्क ड्रेस वितरण का कार्य कोटेशन / टेंडर के द्वारा ही नियमानुसार किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि कोटेशन/ टेंडर का समाचार पत्रों के माध्यम से प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए।

तत्पश्चात जिलाधिकारी ने वैश्विक महामारी कोरोना / कोविड-19 से बचाव व सावधानी के लिए भारत सरकार द्वारा विकसित महत्वपूर्ण एप आरोग्य सेतु को जनपद में डाउनलोड किए जाने की समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किए जाने हेतु प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए । आरोग्य सेतु एप को कम से कम जनपद की 20% आबादी डाउनलोड करें, इसके लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाकर उसके अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा हाईस्कूल/ इंटरमीडिएट विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ,शिक्षकों को इस ऐप को डाउनलोड करने हेतु निर्देशित किया जाय, ऑनलाइन पढ़ाने वाले शिक्षकों द्वारा अपने सभी स्टूडेंट को अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाया जाय। जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा ग्राम सचिवों ,रोजगार सेवकों आदि के माध्यम से गांव-गांव तक इस एप का प्रभावी प्रचार प्रसार किया जाए।

ज्ञात हो कि यह कोरोनावायरस / कोविड19 के संबंध में अपने आसपास संक्रमित व्यक्ति के विषय में अलर्ट जारी करता है जिससे उपयोगकर्ता व्यक्ति सतर्क हो जाता है तथा संभावित खतरे से बच पाता है ,यह एक बहुत ही उपयोगी ऐप है जिसकी वर्तमान वैश्विक महामारी कोरोना के दृष्टिगत अत्यंत आवश्यता है।

आरोग्य सेतु ऐप को उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद में आबादी का न्यूनतम 20 प्रतिशत आच्छादित करने के निर्देश मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश द्वारा दिए गए हैं। ज्ञात हो कि जनपद हमीरपुर में ग्रामीण आबादी का आधिक्य होने के बावजूद जनपद यूपी के 75 जनपदों में से 12वें पायदान पर है जोकि एक बड़ी उपलब्धि है ,जनपद हमीरपुर मंडल में प्रथम स्थान पर है। जिलाधिकारी ने इसकी प्रगति में और सुधार करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि मदिरा/शराब , पेट्रोल तथा अन्य जरूरी सामान लेने वाले ग्राहकों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किया जाना अनिवार्य होगा अन्यथा उसको शराब /मदिरा ,पेट्रोल नहीं दी जाएगा। यह अनिवार्यता स्मार्टफोन धारकों के लिए है। उन्होंने कहा कि बिना आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराए पेट्रोल देने अथवा शराब / मदिरा आदि की बिक्री करने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य , अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, वरिष्ठ कोषाधिकारी ,उपायुक्त स्वतः रोजगार कमलेश कटियार, डीडीओ विकास तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker