मच्छरों पर काबू पाने को लेकर मिली एंटी लार्वा

हमीरपुर। मौसम साफ होते ही वायरल फीवर के साथ ही डेंगू बुखार का खतरा बढ़ गया है। अत्यधिक बारिश की वजह से जगह-जगह हुए जलजमाव में पैदा होने वाले जानलेवा बुखार के मच्छरों पर नियंत्रण पाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग को सौ लीटर एंटी लार्वा दवा मिली है, जिसे प्रत्येक ब्लाक को आवंटित कर दिया गया है। ऐसे इलाके जहां पूर्व में डेंगू के सर्वाधिक केस मिले थे, उनकी निगरानी भी बढ़ा दी गई है।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के मद्देनजर टीमें भी गांव-गांव लोगों को जागरूक कर रही है। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि वर्ष 2020 में डेंगू के 69 और 2021 में 252 मरीज मिले थे। इस साल जनवरी से लेकर अभी तक डेंगू के 6 केस मिल चुके हैं। अब मौसम साफ हुआ है। पिछले माह हुई अत्यधिक बारिश की वजह से जलजमाव भी हुआ है, ऐसे में मच्छरों की संख्या बढ़ेगी।

इन पर काबू पाने को लेकर सौ लीटर एंटी लार्वा दवा मिली है, जिसका वितरण प्रत्येक ब्लाक स्तरीय सीएचसी में 10 से 15 लीटर कर दिया गया है। एएनएम के माध्यम से दवा का छिड़काव कराया जाएगा। शहर में कांशीराम कांलोनी, खालेपुरा, पुराना बेतवा घाट, रमेड़ी, पुलिस लाइन, मेरापुर, विवेक नगर में पूर्व में डेंगू के कई-कई केस मिले हैं।

इसी तरह कुरारा के वार्ड नं.7, 8, पतारा, सुमेरपुर के वार्ड नं.15, 16, 17, पंधरी, कलौलीतीर, पौथिया, मौदहा कस्बे का मराठीपुरा मोहल्ला, चांदीकला, अरतरा, मुस्करा ब्लाक का बजेहटा, लोदीपुर, निवादा, राठ कस्बे का सिकंदरपुरा, बड़ी जुलेहटी, छोटी जुलेहटी, पठानपुरा, नौरंगा सीएचसी के अंतर्गत आने वाले देवरा, गल्हिया, कुल्हेंडा, सरीला ब्लाक का इंदरपुरा, हरौलीपुर व गोहांड कस्बे में दो सालों में 321 डेंगू मरीज मिल चुके हैं।

प्रभारी सीएमओ डा. रामअवतार ने बताया कि जिला अस्पताल में डेंगू बुखार से ग्रसित मरीजों की जांच के लिए पर्याप्त इंतजाम है। अन्य सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में भी डेंगू, मलेरिया बुखार की जांच हो रही है। विभाग डेंगू के साथ-साथ संचारी रोगों के नियंत्रण को लेकर पूरी तरह से सजग और तैयार है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker