छह माह तक कराएं स्तनपान, शिशु होंगे बलवान

हमीरपुर। राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में गोद भराई का कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस मौके पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई के साथ ही उन्हें इस अवस्था में कैसे अपना और गर्भस्थ शिशु का ध्यान रखना है, इस विषय में जागरूक किया गया।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि पोषण माह में दो दिनों तक गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान सभी केंद्रों में गर्भवती की गोद भराई की गई। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य गर्भवती और उसके होने वाले शिशु के स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता है।

सुमेरपुर ब्लाक के मवईजार गांव के आंगनबाड़ी केंद्र में खुश्बू पत्नी दीपक और पूनम पत्नी कामता प्रसाद की गोद भराई की गई। खुश्बू और पूनम ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और खानपान को लेकर उन्हें जो जानकारी मिली है, उसका वह पालन करेंगी।

केंद्र की आंगनबाड़ी भानमती, उर्मिला आदि ने महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान खानपान में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी। साथ ही उन्हें प्रसव पूर्व होने वाली जांचों के महत्व से रूबरू कराया गया। छह माह तक शिशु को स्तनपान कराने के फायदे बताते हुए कहा गया कि इससे शिशु बलवान होते हैं। प्रसव के एक घंटे के अंदर अवश्य शिशु को स्तनपान कराएं।

यह अमृत समान होता है। इससे शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। छह माह के बाद शिशु को ऊपरी आहार दें। इसी तरह आंगनबाड़ी केंद्र भरखरी, कुछेछा, सिमनौड़ी, नरायनपुर आदि केंद्रों में गोद भराई हुई।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker