रेलवे मुख्य यात्री परिचालन प्रबधंक ने कोंच स्टेशन परखा

व्यवस्थाओं में पाया सब कुछ ठीक-ठाक, व्यापारियों ने सौंपा ज्ञापन

उरई/जालौन,संवाददाता। रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबधंक प्रयागराज डीके वर्मा ने रेलवे लाईन का निरीक्षण किया और कर्मचारियों से बातचीत भी की। इसके साथ ही उन्होंने नागरिकों से भी बात की। रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबधंक प्रयागराज डीके वर्मा ने कोंच स्टेशन की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और साफ-सफाई की व्यवस्था भी देखी। उन्होंने कोंच-एट रेलवे लाइन का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने काफी देर तक अपने कर्मचारियों से बात की।

कर्मचारियों ने यहाँ पर होने वाली इनकम के बारे में बताया व यह भी बताया कि पूर्व में यह ट्रेन अच्छा खासा पैसा देती थी लेकिन कुछ ट्रेनों के एट में ठहराव न होने व पांच की जगह दो ही चक्कर एट से कोंच में लगने के कारण यहाँ कमाई कम हुई है। नगरवासियों से भी उन्होंने बात की, नगरवासियों ने एक मेमू ट्रैन झांसी तक व एक मेमू ट्रैन कानपुर तक चलाए जाने की बात कही।

जिस पर उन्होंने कहा कि यह हमारे हाथ में नहीं है, कोशिश करूंगा कि मेमू ट्रैन चलने लगे। जिसके लिए अपने उच्चाधिकारियों को बताऊंगा। वहीं पत्रकारों ने रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबधंक प्रयागराज डीके वर्मा से बातचीत करनी चाही लेकिन उन्होंने किसी तरह की बातचीत करने से इंकार कर दिया।

उन्होंने कहा कि हम आपसे बातचीत को आये है आप हमसे बातचीत मत कीजिये, और ऐसा कहते हुए चल दिये। रेलवे के मुख्य यात्री परिचालन प्रबधंक प्रयागराज डीके वर्मा को कोंच नगर के नागरिकों, व्यापारियों, राजनीतिक दलों के लोगों ने कोंच-एट शटल ट्रेन के फेरे और एट में 3 ट्रेनों के ठहराव की मांग की। एट में साबरमती, कुशीनगर, और बरौनी मेल के ठहराव की नगर वासियों ने मांग रखी और बताया कि कोरोना तीनों ट्रेन बन्द है।

भाजपा नगर अध्यक्ष कोंच सुनील लोहिया के नेतृत्व में नागरिकों के एक शिष्टमंडल ने निरीक्षण के लिए कोच पधारे मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन डीके वर्मा को एक ज्ञापन सौंपकर बिंदुवार प्रभावी वार्ता कर यात्री हित में एट कोच शटल ट्रेन के फेरे और बढ़ाते हुए निम्न मांगो पर प्रभावी कार्यवाही किए जाने की पुरजोर मांग की।

ज्ञापन में कहा है कि ब्रिटिश काल से संचालित ऐट कोंच शटल ट्रैन के पांच फेरे की जगह अभी दो फेरे संचालित है। इसका एक और फेरा बढ़ाया जाना अति आवश्यक है जो ऐट जंक्शन पर सुबह के समय रुकने वाली दोनो मेमू ट्रेनों की सवारी लेकर पूर्व की भांति यह शटल ट्रैन दोपहर 12 बजे ऐट से कोंच के लिए और इंटरसिटी से झांसी की ओर जाने वाले कोंच के लोगो के लिए पूर्व की भांति शाम को 7रू40 बजे कोंच से ऐट के लिए चलाया जाना यात्री हित मे है तथा इंटरसिटी की सवारी लेकर ऐट से कोंच जाने वाली शटल ट्रेन नंबर – 1865 जो 10रू10 पर चलती है समय परिवर्तित करते हुए उसको रात्रि 9रू10 मिनट पर साथ ही अनिवार्य रूप से इंटरसिटी की सवारी लेकर ही इंटरसिटी के ऐट आगमन के पश्चात 15 मिनट बाद ऐट से कोंच के लिए चलाया जाना व्यापक जनहित में है।

झांसी-कानपुर रेल पथ पर स्थित ऐट जंक्शन पर पूर्व की भांति निम्न ट्रेनों का ठहराव यात्री हित मे किया जाना आवश्यक है। उन्होंने बरौनी-ग्वालियर स्पेशल ट्रेन, साबरमती एक्सप्रेस अहमदाबाद – वाराणसी स्पेशल ट्रेन, कुशीनगर मुम्बई – गोरखपुर स्पेशल ट्रेन को लेकर कहा है कि कोरोना के कारण उक्त ट्रेनों का ऐट जंक्शन पर ठहराव लगभग 2 साल से बंद है जिससे ऐट – कोंच के हजारों यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बरौनी-ग्वालियर स्पेशल ट्रेन , साबरमती ट्रेन व कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव ऐट जंक्शन पर पुनः किये जाने की जाने की माँग की। एट जंक्शन पर कोंच डिसप्ले लगाई जाए ताकि कोच में चढ़ने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

भूसे की तरह ठसाठस भरी जनरल बोगियों में बढ़ते यात्रियों की संख्या को देखते हुए यात्री हित मे झांसी कानपुर रेल पथ विद्युतीकरण के शुभारंभ के साथ ही पिछले रेल बजट में घोषित झांसी से कानपुर अप डाउन आधा दर्जन नई मेमू ट्रेनों का संचालन अविलंब शुरू किए जाने की व जिसका ठहराव एट जंक्शन पर हो, की मांग की।

ज्ञापन में सभी बिन्दुओ पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए ऐट- कोंच शटल ट्रेन को दोपहर 12रू00 बजे दोनो मेमू ट्रेनों की सवारी लेकर ऐट से कोंच के लिए और शाम को इंटरसिटी से जाने वालो के लिए शाम 7रू40 बजे कोंच से ऐट के लिए चलाए जाने वाले फेरे बढ़ाते हुए ऐट जंक्शन पर पूर्व की भांति उक्त ट्रेनों के ठहराव पुनः किये जाने एवं झांसी से कानपुर अप डाउन नई मेमू ट्रेनों का संचालन अविलंब शुरू किए जाने की माँग की।

ज्ञापन देने वालों में भाजपा नगर अध्यक्ष सुनील लोहिया, उद्योग व्यापार मंडल के जिला उपाध्यक्ष प्रभंजन गर्ग, उद्योग व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष संजय लोहिया महामंत्री रामजी गुप्ता सभासद बादाम सिंह कुशवाहा, भाजपा महामंत्री ओपी कुशवाहा, उपाध्यक्ष दीपक मिश्रा, समाजसेवी अवध यादव, व्यापारी प्रदीप चैधरी, प्रशांत अग्रवाल, नवल अग्रवाल बृजमोहन अग्रवाल, महेंद्र लोहिया विजय गोस्वामी आदि लोग प्रमुख रूप से सम्मिलित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker