जब तक सीमा पार आतंक का समर्थन बंद नहीं करेगा पाकिस्तान, नहीं होगा कोई व्यापार- सूत्र

दिल्ली : भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में महंगाई चरम पर पहुंच गई है. खाने-पीन की कीमत सातवें आसमान पर है. टमाटर 500 रुपये किलो मिल रहा है. ऐसे में पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने कहा है कि उनकी सरकार भारत से खाने-पीन के वस्तुओं को मंगाने की कोशिश कर रही है ताकि कीमतों पर नियंत्रण लाया जा सके. लेकिन यह इतना आसान नहीं है. वरिष्ठ सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारत इस बात से खुश है कि पाकिस्तान व्यापार को लेकर सकारात्मक सोच रखताा है लेकिन दोनों देशों के बीच व्यापार तब तक संभव नहीं है जब तक कि इस्लामाबाद सीमा पार आतंक को समर्थन देता रहेगा.

हाइड्रोजन रिसाव के कारण मून रॉकेट का निर्धारित लॉन्च स्थगित, इस दिन नासा फिर करेगा प्रयास

सरकारी सूत्रों ने बताया, “हमारे पास ऐसी रिपोर्ट है जिसके अनुसार पाकिस्तान के कम से कम 50 विदेशी आतंकवादी भारत में मौजूद हैं और कई सीमा के पास बैठे हुए हैं. हम व्यापार पर बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन पाकिस्तान को तुरंत आतंकवाद को रोकने और उसपर कार्रवाई करने की जरूरत है.” जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान ने अगस्त 2019 में भारत के साथ व्यापार संबंधों को खत्म कर लिया था.

जून में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने अन्य देशों के साथ व्यापार संबंधों को बहाल करने के पक्ष में बात कही थी. उन्होंने विशेषकर भारत के साथ व्यापार और जुड़ाव के पक्ष में बात कही थी. हालांकि, बाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा था कि भारत के प्रति पाकिस्तान की नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker