कुरारा क्षेत्र के गांव की सफाई ब्यवस्था ध्वस्त, लोग परेशान

कुरारा-हमीरपुर। कुरारा क्षेत्र के गांव की सफाई व्यवस्था ध्वस्त वही गांव में लगे कूड़े के ढेर तथा बजे बजाती हुई नालियां व जगह-जगह पर भरा गंदा व बरसाती पानी जिससे गांव में संक्रामक बीमारियां फैलने की प्रबल आशंका पनप रही है। वहीं गांव की ओर स्वास्थ्य विभाग भी ध्यान नहीं दे रहा है। जिससे ग्रामीण खासे परेशान नजर आ रहे हैं।

ज्ञात हो कि गांव में सफाई कर्मियों के ना जाने से गांव की सफाई व्यवस्था पूरी तरह से धड़ाम हो चुकी है। गांव में जगह-जगह पर लगे कूड़े के ढेर तथा उनकी सड़न के चलते उसे उठने वाली दुर्गंध ने लोगों का जीना हराम कर रखा है। अभी 2 दिन पूर्व ग्राम कुतुबपुर में अचानक डायरिया के सैकड़ों मरीज जिनकी एक साथ तबीयत खराब हो जाने से पूरे गांव में हड़कंप मच गया था।

लेकिन आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांव में ही शिविर लगाकर किसी ढंग से लोगों की जान बचाई तथा सैकड़ों की संख्या में लोग कुरारा अस्पताल में भर्ती कराए गए तथा कुछ को हमीरपुर रिफर किया गया। अब ऐसे ही हालात अन्य गांवों के भी होने वाले हैं। क्योंकि ज्यादातर गांव की स्थिति लगभग यही है।

लोग बरसात में कूड़े के ढेरों की बदबू तथा जगह-जगह भरे गंदे बरसाती पानी से उठने वाली दुर्गंध में जीने के लिए विवश हैं। क्षेत्र के ग्रामीणों ने मांग की है कि गांव की सफाई व्यवस्था का ध्यान रखा जाए तथा लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ ना किया जाए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker