बाढ़ प्रभावित गांवों में रोकेंगे बीमारियां

हमीरपुर। जिले में बाढ़ की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अति सतर्क हो गई है। इसी क्रम में स्वास्थ्य टीम ने संभावित इलाके में बाढ़ के दौरान फैलने वाले बीमारियों के प्रति जागरूक किया। साथ ही एंटी लार्वा दवा का छिड़काव करवा कर क्लोरीन की दवाएं बांटी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने बताया कि जनपद में बाढ़ के दौरान उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य की समस्याओं के समाधान को लेकर टीमें लगाई गई हैं। जिला मलेरिया अधिकारी की अगुवाई में टीम अपने-अपने कार्य क्षेत्र में भ्रमण कर बीमारों को चिन्हित कर दवा वितरण और एंटी लार्वा का छिड़काव करना शुरू कर दिया है।

साथ ही लोगों को संक्रामक रोगों के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। गौरतलब है कि जनपद इस वक्त यमुना-बेतवा नदियों की बाढ़ से प्रभावित चल रहा है। इन दोनों नदियों से जनपद के सरीला, कुरारा और सुमेरपुर ब्लाक के ग्रामीण इलाके सर्वाधिक प्रभावित होते हैं।

लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने इन गांवों के बाशिंदों को बाढ़ के दौरान उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान को लेकर भ्रमण शुरू कर दिए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव की अगुवाई में टीम ने टिकरौली, मेरापुर, भिलावां, कुछेछा डिग्गी, केसरिया का डेरा, पौथिया, वरदहा, सहजना, कलौलीतीर आदि क्षेत्रों का भ्रमण किया।

यहां कैंप लगाकर 105 मरीजों को दवाएं वितरित की गई। साथ ही एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया गया। पानी को साफ करने के लिए 350 व्यक्तियों को क्लोरीन की दवाएं भी वितरित की गई। इसके पूर्व पौथिया और सरीला में भी टीमों ने बाढ़ प्रभावित गांवों का भ्रमण किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker