कमर से जुड़ी कई समस्याओं में आराम देता है ताड़ासन, इस तरह करें अभ्यास

दिल्लीः हमे अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दो-तीन बातों को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है. इनमें शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ खाना खाने की आदतों को महत्व दिया गया है. जब अच्छी तरह से भूख लगे तभी खाना खाना चाहिए. इसके अलावा, खाना समय से और पूरी तरह से चबा-चबा कर ही खाना सेहत के लिए उत्तम माना गया है. संपूर्ण डाइट ज़रूर करें. इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रख कर आप अपना पाचनतंत्र दुरुस्त रख सकते हैं. साथ ही कई योगाभ्यास भी हैं, जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. आज के फेसबुक Live सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने बताया कि किस तरह कपालभाति और ताड़ासन सबके लिए लाभदायक है. आइए जानते हैं.

ध्यान लगाएं
कोई भी अभ्यास करने से पहले सूक्ष्म व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. साथ ही श्वास-प्रश्वास का ध्यान भी रखें. इसके लिए आप अपनी आंखें बंद कर सारा ध्यान अपनी आती-जाती सांसों पर लगाएं. श्वास भरेंगे और श्वास छोड़ेंगे. धीरे-धीरे अपने ध्यान को श्वास तक लेकर आएं. ‘ऊँ’ का मंत्रोच्चार कर सकते हैं. हाथ को ध्यान की मुद्रा में लाएं और ऊँ ध्वनि का उच्चारण करते हुए कोई और मंत्र भी पढ़ सकते हैं.

कपालभाति 
कपालभाति (Kapalbhati asana) के कई फायदे हैं. कपालभाति आसन खाली पेट करना चाहिए. अगर पेट से जुड़ी कोई समस्या है, तो यह अभ्यास नहीं करें. हार्ट पेशेंट डॉक्टर की सलह से ही कपालभाति करें. एसिडिटी की प्रॉब्लम वाले भी न करें. कपालभाति डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक करती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. इसे रोजाना करना चाहिए. कपालभाति आसान को धीरे-धीरे और कम अवधि से शुरू करना चाहिए. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा करके समय बढ़ाते जाएं. इसके 3 चक्र पूरे करें. इसका अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

ताड़ासन
इससे बॉडी एलाइनमेंट (Body Alignment) सुधरती है. कमर में दर्द हो या फिर कमर से संबंधित कोई अन्य समस्या हो, तो ताड़ासन करने से आराम मिलता है. इसके अलावा, इसे करने से बच्चों का कद भी बढ़ता है और शरीर में रक्त का संचार बेहतर होता है. इसमें हाथों को मिलाते हुए ऊपर की ओर ले जाएं और शरीर के ऊपरी हिस्से पर खिचाव बनाएं और 20 तक गिनें. अब इसी आसन में रहते हुए बिना घुटने मोड़े अपने शरीर को दाईं और बाईं ओर मोड़ें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker