मनमोहक ढंग से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

हमीरपुर। विकासखंड मुस्करा के महेरा गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय ने विद्यालय को दुल्हन की तरह सजाते हुए आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम में स्वतंत्रता दिवस हर्षाेल्लास के साथ मनाया गय।

उच्च प्राथमिक विद्यालय महेरा, विकासखंड मुस्करा जनपद हमीरपुर में विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष सुखदेव व विद्यालय के प्रधानाध्यापक बाबूराम चक्रवर्ती ने विद्यालय में झंडारोहण किया, तत्पश्चात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों महापुरुषों व शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए मां सरस्वती की आराधना के फल स्वरुप सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ आज के सभा के अध्यक्ष शिवरतन सिंह महान द्वारा की गई।

जिसमें बच्चों द्वारा देशभक्ति गीतों के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, भ्रूण हत्या, पर्यावरण संरक्षण, रूढ़िवादिता, देशभक्ति, अशिक्षा पर नाटकों का मंचन किया, साथ ही सामाजिक कुरीतियों यथा बाल विवाह, दहेज प्रथा, नारी सम्मान व महापुरुषों के जीवन दर्शन पर भाषण आदि के साथ भूतपूर्व विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष शब्बीर खान द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर संबोधन किया, बाबूराम चक्रवर्ती प्रधानाध्यापक द्वारा राष्ट्रध्वज तिरंगा और शहीदों के सम्मान के बारे मे विचार रखे साथ ही अभिभावकों से अपने नन्हे-मुन्ने भारत के भावी भविष्य को अनुशासन, सदाचार, नैतिक मूल्यों का बोध कराते हुऐ हमारे साथ मिलकर सवारने का कार्य करें, उन्हें दैनिक तैयार कर विद्यालय भेजने में सहयोग करें।

इसके पश्चात पर्यावरण को सहेजे कार्यक्रम में विद्यालय में पौधों की रोपाई की गई, अनिल कुमार अनुदेशक द्वारा बच्चों को खेलकूद व योगाभ्यास कराया गया, कारण सिंह व विनोद कुमार द्वारा भारत के चित्र पर मानव श्रृंखला बनवाई और सभी बच्चों व अभिभावकों को मिष्ठान वितरण की जिम्मेदारी निभाई।

इस राष्ट्रीय पर्व पर विद्यालय में बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु लगभग 500 लोगों ने अपना अमूल्य समय दिया। अंत में अध्यक्ष महोदय ने आज के कार्यक्रम समाप्त की घोषणा की, विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने सभी का आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया और शिवशंकर विश्वकर्मा सहायक अध्यापक ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker