आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम का इंजीनियरिंग कालेज में हुआ शुभारंभ

अतर्राध्बांदा। राजकीय इंजीनियरिंग कालेज बांदा के परिसर में राष्ट्र के आजादी के 75वी वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ष्हर घर तिरंगा अभियान के तहत 11 से 17 अगस्त के मध्य आयोजित होने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

सर्वप्रथम इस अवसर पर राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के मुख्य भवन पर ध्वजारोहण किया गया । इसी क्रम में कॉलेज के शैक्षणिक अधिष्ठाता डॉ सुरेंद्र कुमार के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ष् हर घर तिरंगा कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा को बताने हेतु संकाय सदस्य और छात्रों के समकक्ष सभा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने होने वालों तमाम गतिविधियों का वर्णन किया।जिसके तत्पश्चात कॉलेज के अधिष्ठाता छात्र कल्याण आशीष त्रिपाठी के द्वारा झंडा गीत ष्विजयी विश्व तिरंगा प्यारा झंडा ऊंचा रहे हमाराष् के इतिहास का वर्णन किया गया।

जिसमें उन्होंने बताया की हमारा झंडा गीत स्वर्गीय श्याम लाल गुप्त के द्वारा रचा गया जिसे 1938 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के अध्यक्षता वाली कांग्रेस अधिवेशन में झंडा गीत के रूप में स्वीकृति दी गई।तदोपरांत प्रांगण में उपस्थित सभी लोगो के द्वारा झंडा गीत का सामूहिक गायन किया गया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मुख्य छात्रावास अधीक्षक डॉ विभाष यादव के द्वारा झंडा संहिता के अनुसार झंडे की मानक आकार झंडा फहराने के नियमों से छात्र.छात्राओं को अवगत कराया गया जिसमें उन्होंने बताया की हमारे झंडे की लंबाई चौड़ाई की अनुपात 3रू2 होती है एवम उड़ान विमानों पर झंडे का मानक आकार 450ष्300 मिलीमीटर होता है और गत में हुए झंडा संहिता संशोधन 20ध्07ध्2022 के बारे में भी अवगत कराया तथा झंडा खरीदने एवम उसे अपने घरों पर लगाने हेतु उन्हें जागरूक एवम प्रोत्साहित किया ।


संस्थान के निदेशक प्रो शिव प्रसाद शुक्ला ने आजादी के अमृत महोत्सव के उद्देश से अवगत कराया । उन्होंने बताया की हमारे वीर स्वतंत्रता सेनानियो ने किस तरह देश की स्वतंत्रता के लिए अपना बलिदान दिया।


इसके उपरांत राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा के कुलसचिव डा आशुतोष तिवारी ने सब का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव ज्ञापित किया।
जिसके बाद में सभा में उपस्थित सभी जनों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया।
इसके पश्चात कॉलेज के प्रभारी सिविल अनुरक्षण दीप सिंह ठाकुर के निर्देशन में विशेष सफाई अभियान चलाया गया जिसमें भवनों की छतों व छज्जों पर उगे हुए पेड़ पौधोंए घास की सफाई की गई जिसमे संस्थान के समस्त सदस्यों द्वारा बढ़ चढ़ कर भागीदारी सुनिश्चित की गई ।

कार्यक्रम के अंत में कॉलेज के सहायक कुलसचिव डॉ मनोज सिंह के संरक्षण में संस्थान परिसर में श्रमदान किया गया। इस प्रकार ष्हर घर तिरंगाष् उत्सव के पहले दिवस का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker