विधानसभा निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओ से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र करने का निर्देश

हमीरपुर। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी डा. चन्द्रभूषण त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के क्रम में विधानसभा निर्वाचनक नामावली में मतदाताओ से स्वैच्छिक रूप से आधा नम्बर एकत्र करने के सम्बन्ध में राजनीतिक दलों के साथ बैठक आहूत की गयी।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में शामिल सभी मतदाताओ से आधार नम्बर एकत्र किया जाना है।

बूथ लेबल अधिकारियो द्वारा घर.घर भ्रमण के दौरान मतदाताओ को आधार नम्बर एकत्र करने के अतिरिक्त अपने आवेदन फार्म 6बी जमा करने हेतु विशेष सुविधा देने के प्रयोजन से यह निर्णय लिया गया है कि 01 अगस्त 2022 से प्रारम्भ हो रहे मतदाताओं के स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्रीकरण कार्यक्रम के दौरान 7 अगस्त दिन रविवार एवं 21 अगस्त रविवार को विशेष कैम्प का आयोजन प्रत्येक मतदेय स्थलो पर आयोजित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची की शुद्धता के लिये मतदाता सूची में आधार कार्ड जोड़ने की प्रक्रिया करने की कार्यवाही की जा रही है।

उन्होने कहा कि स्वेच्छा के आधार पर मतदाताओ का आधार कार्ड एकत्र किया जायें। आधार नम्बर एकत्रीकरण के बारे में कैम्प दिवस दिन के आने वाले जन समान्य को भी यह बताया जाय कि आधार नम्बर उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है।

बीएलओ द्वारा एकत्र किये गये सभी फार्म 6बी को डिजिटाइजेशन के बाद रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा डबल लाक में सुरक्षित रखा जायेगा। बूथ लेबल के अधिकारियो का निर्देशित करते हुये कहा कि 01 अगस्त से घर घर भ्रमण करते हुये आधार कार्ड प्राप्त किया जायेगा तथा मतदाताओे से प्राप्त किये गये फार्म 6बी को बीएलओ द्वारा गरूणा एप या निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा प्रयोग किये जा रहे ईआरओ नेट पर फार्म 6बी प्राप्ति 7 दिवसो के अन्दर डिजिटाइजेशन कर दिया जायें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker